UPI Kya Hai? UPI Meaning in Hindi जानिए पूरी जानकारी।

UPI Kya Hai

दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं UPI से जुडी कुछ जरुरी जानकारी जैसे की UPI Kya Hai , UPI ID Kya Hai , UPI कैसे काम करता है , UPI का इस्तेमाल कैसे होता है यह सब जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। जिसमे हम बात करेंगे UPI क्या है और कैसे काम करता है।

साल 2016 नवंबर 8 को हमारा देश का प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने जब पुराने 500 और 1000 नोटों को बंद कर दिए तब cashless economy को ज्यादा बढ़ाबा दिया गया और तभी से UPI का इस्तेमाल ज्यादा बढ़ने लगा।

UPI के मदद से कारोबार करना बहत आसान है लेकिन उसके लिए आपको पहले UPI क्या है , UPI पिन क्या होता है , UPI एड्रेस क्या है उसके बारे में जानना बेहद जरुरी है तो चलिए जानते हैं इसके बारे में एक एक करके।

UPI क्या है | UPI Meaning in Hindi

UPI आज की डिजिटल ज़माने का पैसा लेन-देन की एक नया तरीका है। जो की Reserve Bank of India(RBI) और National Payments Corporation of India(NPCI) के द्वारा सुरु किया गया है।

नोटबंदी के बाद यह ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम इतना लोकप्रिय हो गया आजकल हर एक बैंक अकाउंट उपभोक्ता इसका इस्तेमाल कर रहे हैं किसी भी पेमेंट करने वक्त।

पहले मनी ट्रांसफर करने के लिए बहुत सारे बैंक डिटेल्स की जरुरत पड़ता था जैसे की Account holder name , Account number और IFSC कॉड आदि। लेकिन जब से यूपीआई आया हर कोई अपने मोबाइल की इस्तेमाल करके UPI ID के जरिये पैसा लेनदेन कर सकते हैं।

UPI का मतलब क्या है

UPI एक ऐसा तरीका है जिससे आप दुनिया के कहीं से भी मोबाइल से अपने बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट तक पैसा लेनदेन कर सकते हैं। यह एक ऐसा सिस्टम है जो की ढेर सारे बैंक अकाउंट को मोबाइल आप्लिकेशन जरिये Money Transfer करने की अनुमति देता है।

यूपीआई से सिर्फ मनी ट्रांसफर नहीं आप हर तरह की डिजिटल भुगतान कर सकते हैं जैसे की ऑनलाइन शॉपिंग, मूवी टिकेट, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज, गैस बिल पेमेंट आदि।

यूपीआई से लेनदेन करने से पहले आपको एक UPI ID बनाना पड़ेगा। जिसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को UPI एप्लीकेशन पर लिंक करना पड़ेगा। उसी यूपीआई आईडी एक तरह की एड्रेस हो ता है जिसको VPA (Virtual Payment Address) कहा जाता है।

यदि आप किसी को पैसा भेजना चाहते हो तो आप उसका UPI ID के जरिये पैसा भेज सकते हो जिसके लिए किसी भी तरह का बैंक डिटेल्स की जरुरत नहीं पड़ती है। आप चाहे तो यूपीआई आईडी को बदल भी सकते हो।

कुछ BHIM UPI ID के उदाहरण :-

Paytm की यूपीआई आईडी – 7560…[email protected]

Phonepe की यूपीआई आईडी – 7560…[email protected]

SBI की यूपीआई आईडी – 7560…[email protected]

Amazon की यूपीआई आईडी – 7560…[email protected] अदि।

UPI का Full Form क्या है

क्या आप जानना चाहते हैं UPI का Full Form क्या है। UPI का फुल फार्म है Unified Payments Interface

UPI PIN क्या है

दोस्तों यूपीआई पेमेंट प्रोसेस को ज्यादा सुरक्षित करने के लिए सबसे पहले आपको 4 अंक या 6 अंक की पिन उत्पन्न करना पड़ता है। उसीको UPI पिन बोलते हैं। जिस पिन को पेमेंट करने से पहले डालना पड़ता है। जब आप किसी भी BHIM UPI APP से अपने बैंक अकाउंट को लिंक करते हो तब आपको UPI PIN सेट करना पड़ता है।

हमेशा इस बात का ध्यान रखे कभी भी किसी के साथ अपना UPI PIN को शेयर न करे। नहीं तो आपके बैंक खाते के साथ कुछ गलत एक्टिविटीज हो सकता है। अगर आपको लगता है आपकी यूपीआई पिन कोई जान लिया है तो आप यूपीआई पिन बदल सकते हैं।

UPI पिन कैसे बनाये

यूपीआई पिन बनाना बहत आसान है। क्यूंकि आजकल ढेर सारे पेमेंट प्लेटफार्म जैसे की Paytm, Phonpe, Google Pay, Amazon Pay ऐसे ही ढेर सारे एप्लीकेशन महजूद है।

जिसके जरिये आप बड़ी आसानी से UPI PIN Generate कर सकते हो। नहीं तो आपका जिस भी बैंक में अकाउंट है उसीका यूपीआई एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे की मेरा Indian Bank में अकाउंट है और में चाहता हूँ यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए तो में इंडियन बैंक की UPI एप्लीकेशन IndPay का उपयोग कर सकता हूँ।

यूपीआई पिन बनाने के लिए कुछ स्टेप :-

  • सबसे पहले जो भी UPI APP का इस्तेमाल करना चाहते हैं उसमे लॉगिन करें।
  • अभी आपको उसी एप्लीकेशन में UPI या Bank Account नाम पर एक ऑप्शन मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक करे।
  • अब आपको अपने बैंक अकाउंट को चुनना पड़ेगा। आपका खाता किस बैंक पर है उसको Select करे।
  • अब आपको सिम कार्ड का सेलेक्ट करना पड़ेगा। उसी सिम को select करे जिसमें आपका बैंक खाता लिंक है।
  • अब आपका नंबर वेरीफाई होगा जिसके लिए आपके सिम से 1.50 रूपए की चार्ज कटेगा।
  • जब आपका Verify की प्रोसेस पूरी हो जाएगी तब आपको M-PIN/UPI PIN बनाने के लिए कहा जाएगी। अब आप किसी भी न्यूमेरिक नंबर से पिन बना सकते हो।
  • उसी यूपीआई पिन इस्तेमाल कर सकते हो किसी भी ट्रांसैक्शन के बक्त।

यूपीआई के फायदे / Benifits of UPI

दोस्तों यूपीआई के बहुत सारे फायदे हैं। चलिए बात करते हैं यूपीआई के कुछ बेनिफिट्स के बारे में।

  1.  आप आसानी से घर बैठे बिना बैंक जाए आपके अकाउंट से दूसरे अकाउंट तक पैसा भेज सकते हैं।
  2.  UPI के से भुगतान करने के लिए आपको बैंक अकाउंट नंबर या IFSC कॉड की जरूरत नहीं पड़ती है। जिससे बहुत सारे समय बच जाता है।
  3.  पैसा भेजने के लिए सामने वाला का यूपीआई आईडी डालकर बड़ी आसानी से भुगतान(Payment) कर सकते हैं।
  4.  सुरक्षा की अगर बात करे तो आप जब चाहे आपका UPI PIN बदल सकते हैं।
  5.  आप जब चाहे तब यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए कोई भी समय अबधि नहीं है।
  6.  आप जब चाहे तब UPI PIN के जरिये अपने खाते का जांच कर सकते हैं।
  7.  यूपीआई आईडी बहुत जल्द याद रह जाती है अगर आप चाहे आपकी मन मुताबिक यूपीआई एड्रेस पर बदल सकते हैं।
  8.  इसका और एक फ़ायदा है, पैसे के लेनदेन के लिए इसमें trasaction fees नहीं लिया जाता है।
  9.  UPI का सबसे जो अच्छा बेनिफिट्स मुझे लगता है वह है आपको साथ में पैसा लेकर घूमना नहीं पड़ता है।

निष्कर्ष ,

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको UPI क्या है, यूपीआई का मतलब क्या है और UPI कैसे काम करता है यह सारे सवाल का जवाव आपको मिल गए होंगे। अगर आज की डिजिटल ज़माने में आप UPI का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद जरूर करिये।

अगर आपकी और कोई सवाल है यूपीआई के बारे में तो जरूर कमेंट करके बताइए। और यह आर्टिकल आपको कैसा लगा जरूर बताइए और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को यह आर्टिकल को शेयर करे जिससे उनको भी पता चले UPI Kya Hai और UPI ID क्या है। धन्यवाद।

Previous articleक्रिस मॉरिस बने 2021 IPL के सबसे महंगे खिलाडी। साथ में तोड़े युवराज सिंह की रिकॉर्ड।
Next articleOnline Padhai Kaise Kare | ऑनलाइन पढाई कैसे करें
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here