Online Padhai Kaise Kare | ऑनलाइन पढाई कैसे करें

Online Padhai Kaise Kare

Online Padhai Kaise Kare: दोस्तों हर एक आदमी को पता है हमारे जीबन में शिक्षा कितनी महत्वपूर्ण है । लेकिन कोरोना वायरस की बजह से बच्चों की पढाई पर बहुत प्रभाब पड़ा है। लेकिन ऑनलाइन क्लासेज के बजह से पढाई के उपर इतना भी असर नहीं पड़ा है। अगर आपको नहीं पता है ऑनलाइन पढाई कैसे होती है या online padhai kaise karen तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

इस पोस्ट के जरिये हम बात करेंगे Online Padhai Kaise Kare जिसमें पढाई कैसे करनी चाहिए, Online Study कैसे की जाती है, ऑनलाइन पढाई एप इन सभी के बारे में सक्षेप में बात करने वाले हैं। अगर आपको ऑनलाइन पढ़ाई करना है तो आपके लिए यह आर्टिकल बेहद मददगार हो सकता है। अगर आप जानना चाहते हैं इंटरनेट की फायदे के बारे में तो इसको जरूर पढ़ें।

जब से देश में लॉकडाउन हुआ है तब से Online study एकमात्र समाधान है जिसमें घर बैठे पढाई किया जा सकता है। इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से अध्ययन करना बहुत आसान है लेकिन ऑनलाइन पढाई के लिए आपको किन चीज़ों की जरुरत पड़ेगी उसके ऊपर बात कर लेते हैं।

ऑनलाइन पढाई के लिए कुछ जरुरी चीज़ें :- इंटरनेट, मोबाइल/लैपटॉप/कंप्यूटर, कुछ ऑनलाइन प्लेटफार्म।

Online Padhai Kaise Kare / ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें 

Table of Contents

दोस्तों इस इंटरनेट के ज़माने में पढाई करने के लिए आपको ढेर सारे Online Padhai App और वेबसाइट मिल जाते हैं जिसके माध्यम आप  Study कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जिसके जरिये आप घर से ही ऑनलाइन क्लास कर सकते हैं। सबसे पहले कुछ ऑनलाइन पढाई वाला ऐप के बारे में बात करते हैं।

ऑनलाइन पढाई ऐप/Online Padhai App 

Online Padhai App मतलब पढाई करने वाला एप्स के बारे में। जितने भी सारे ऑनलाइन पढाई वाला ऐप के बारे में बात करेंगे वह सारे Padhai ke liye best app है और उससे हर तरह के स्टूडेंट्स को फ़ायदा मिलेगा। अगर आप सोच रहे हैं Online Padhai Kaise Kare तो इन सब एप्स आपका जरूर मदद करेंगे पढाई करने के लिए। 

BYJU’s Learning App से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें :

दोस्तों आप जरूर कभी ना कभी BYJU’S एप्लीकेशन का नाम सुने ही होंगे। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है  जिसके जरिये हर एक स्टूडेंट्स किसी भी टॉपिक के उपर पढाई कर सकता है। ये एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जायेगा। और इसमें आपको पढ़ने के लिए ढेर सारे सुबिधायें मिल जाते हैं।

Unacademy से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें :

हमारे दूसरे जो प्लेटफार्म है वह है अनअकेडमी। यह एक जानेमाने एप्लीकेशन है ऑनलाइन पढाई के लिए। इसके जरिये पढ़ने के बाद आपके अंदर किसी भी तरह के संदेह नहीं रहता है। इस एप्लीकेशन के जरिये ऑनलाइन पढ़ना एक तरह की ट्रेंड बन गया है।

यूट्यूब से Online Padhai Kaise Kare :

बर्तमान की समय में यूट्यूब एक ऐसा जरिया है जिसमे अपने पसंदीदा टीचर के लाइव क्लासेज का लाभ उठा सकते हैं। और आप किसी भी सवाल को सर्च करके उसका उत्तर देख सकते हैं। इस प्लेटफार्म के जरिये आप किसी भी समय कोई भी टॉपिक के संबधित जानकारियां प्राप्त सकते हैं।

ePathshala से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें :

यह ऐप भी Online Study के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसमें आप NCERT के हर टूटोरियल को डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं। ई-पाठशाला में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में किताबें उपलब्ध है जो की ज्यादा बेनिफिट्स है स्टूडेंट्स के लिए।

UMANG APP से Online Padhai करें :

भारत सरकार के द्वारा बनाये गए उमंग ऐप के जरिये हर एक स्टूडेंट्स बहुत आसानी से पढाई कर सकते हैं। इसमें बच्चों के पढाई के लिए हर तरह की ई-बुक्स, ऑडियो फाइल, वीडियो कंटेंट अदि उपलब्ध है। जिससे कोई भी बच्चा वीडियो देख कर या ऑडियो सुन कर Online Class अदि कर सकते हैं।

ऑनलाइन पढाई वेबसाइट

ऑनलाइन क्लासेज के लिए कुछ वेबसाइट के बारे में आइये जानते हैं। क्यूंकि कुछ Students वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पढाई कैसे करें यह जानना चाहते हैं। तो चलिए उसके ऊपर भी बात कर लेते हैं। 

Google.com से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें :

गूगल के बारे ज्यादातर लोगों को पता है फिर भी बता देते हैं Google दुनिया का नंबर 1 सर्च इंजन है। हर दिन करोड़ों लोग गूगल के मदद से जानकारियां प्राप्त करते हैं। अगर आप चाहे गूगल के मदद से कोई भी बिषय सिख सकते हैं। और ज्यादा सिख के लिए विकिपीडिया भी उपलब्ध है।

Indiabix.com से ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें :

Online Study के लिए सबसे लोकप्रिय वेबसाइट में से एक है और इस प्लेटफार्म के जरिये आपका ऑनलाइन टेस्ट भी लिए जाते हैं जैसे की तर्क, सामान्य ज्ञान आदि। अच्छी से तैयारी करने के लिए यह वेबसाइट हर तरह की प्रश्न के अभ्यास करवाता है। और पढाई के लिए ग्रुप डिस्कशन के लाभ भी प्रदान करता है।

Shiksha.com से Online Padhaai करें :

इस वेबसाइट के माध्यम से आप हर तरह की प्रश्नोत्तर के लाभ ले सकते हैं। और इस प्लेटफार्म में पढाई के साथ साथ करियर से जुड़े किसी भी सवाल का समाधान कर सकते हैं। अगर इंटरनेट के जरिये अध्ययन करने की बात आए तो जरूर इस वेबसाइट का नाम निश्चिन्त रूप से आएगा।

ऑनलाइन पढाई करने बक्त इन चीज़ों की रखे ध्यान

  1. हमेशा पढाई करने बक्त मोबाइल के नोटिफिकेशन को ऑफ रखें।
  2. पढाई करने समय किसी भी तरह सोशल मीडिया का उपयोग ना करें।
  3. ऑनलाइन क्लासेज के बाद ग्रुप स्टडी करना ना भूले। जिससे टॉपिक के सम्बंधित कोई भी सवाल नहीं होता है।
  4. ऑनलाइन पढाई के दौरान आपको अपने उपर काफी नियंत्रण रखना पड़ेगा। जितना हो सके पढाई के समय गेमिंग से खुद को दूर रखें।

ऑनलाइन पढाई करने के फायदे

चलिए बात करते हैं ऑनलाइन पढाई करने से आपको क्या क्या फायदे मिलता है उसके ऊपर बात करते हैं। ऐसे ही देखा जाए तो ऑफलाइन के तुलना में ऑनलाइन से ज्यादा फायदे देखने को मिलता है।

  • ऑनलाइन पढाई से आपका आने जाने का समय बच जाता है। जिस समय में आप और कुछ अधिक सिख सकते हैं।
  • आपको ऑनलाइन क्लास के लिए कहीं जाने की जरुरत नहीं है। Online Study आप घर पर रहकर भी कर सकते हैं।
  • एक टॉपिक को समझने तक बार बार दोहरा सकते हैं ।
  • आप अपने पसंदीदा शिक्षक के टूटोरियल देख सकते हैं।
  • Online Study में आपको ढेर सारे तरिका के तकनीक सिखाया जाता है।
  • ऑफलाइन क्लास के मुकाबले ऑनलाइन क्लास बच्चों के लिए ज्यादा फायदेमंद है क्यूंकि ऑनलाइन पढाई एक तरह के मनोरंजन की तरह है।
  • कोरोना जैसी महामारी के होते हुए भी स्टूडेंट्स की पढाई में कोई भी असर नहीं पड़ा है।

ऑनलाइन पढाई करने के नुकसान

हर चीज़ का कुछ फायदे है और साथ में कुछ नुकसान भी है। उसी तरह यह ऑनलाइन पढाई में भी कुछ नुकसान है।

  • ऑनलाइन क्लासेज के लिए इंटरनेट ज्यादा मायने रखता है। अगर किसी भी बजह से इंटरनेट में समस्या आ जाए तब बच्चों के पढाई के ऊपर बुरा प्रभाब पड़ता है।
  • ज्यादातर लोगों को इंटरनेट की सही ज्ञान नहीं है जिसके बजह से उनको Online Study में काफी दिक्कतें का सामना करना पड़ता है।
  • एक गरीब घर की बच्चे Online Padhai के लिए मोबाइल या लैपटॉप नहीं खरीद सकता है। जो की एक बड़ा barrier बन सकता है कुछ स्टूडेंट्स के लिए।
  • ज्यादा ऑनलाइन पढाई करने से आंखों के उपर प्रभाब पड़ता है।
  • Online Class करने समय अगर किसी भी तरह का नोटिफिकेशन आ जाए तो आप उसको देखने में लग जाते हो जिससे काफी ज्यादा समय बर्बाद होता है।

Online Padhai Kaise Kare के सम्बंधित FAQs :

Q1. मोबाइल पर पढ़ाई कैसे होती है?

मोबाइल से पढाई करने के लिए आपको पहले मोबाइल से जितने भी सारे फालतू App को Uninstall करना पड़ेगा। उसके बाद आप पढाई करने वाला एप्प्स जैसे की Unacademy, ePathshala, Vedantu, BYJUS आदि डाउनलोड कर सकते हैं या विकिपीडिया, PDF का मदद ले सकते है मोबाइल पर पढाई करने के लिए।

Q2. ऑनलाइन पढ़ने के लिए क्या करें?

ऑनलाइन पढ़ने के लिए आपको ढेर सारे ऑनलाइन प्लेटफार्म मिल जाते हैं लेकिन आप उनमें से अनअकेडमी या BYJUS का इस्तेमाल कर सकते हैं। जहां पर बहुत सारे टीचर लाइव पढ़ाते हैं। और उन अप्प्स के मदद से काफी अच्छी पढाई की जा सकती है। आपके सब्जेक्ट के हिसाब से आपको टीचर्स मिल जाते हैं।

Q3. ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

ऑनलाइन पढाई करने के लिए आप Unacadamy, BYJUS, ePathshala, Umang, Vedantu, Topper, Youtube आदि ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। जिसमें आपको ऑनलाइन पढाई करने के लिए काफी कुछ फीचर्स देखने को मिल जाता है।

Q4. घर बैठे पढ़ाई कैसे करें?

अगर आप सोच रहे हैं घर बैठे पढाई कैसे करें तो आप google.com या यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। ऐसे कुछ भी पढाई नहीं है जिसको घर बैठे नहीं किया जा सकता है। और आजकल विकिपीडिया भी एक आसान तरीका बन गया है घर बैठे पढाई करने के लिए।

Q5. टॉपर बनने के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए?

हर एक स्टूडेंट्स जानना चाहते हैं टॉपर बनने के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए। टॉपर बनने के लिए आपको बेहतर रिजल्ट करना पड़ेगा। और एक बेहतर रिजल्ट के लिए आपको हर दिन 6 से 7 घंटे तक पढ़ना चाहिए। यदि आप चाहे यह समय को और भी बढ़ा सकते हैं। जिससे आपको अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

निष्कर्ष ,

दोस्तों आज हमने Online Padhai Kaise Kare उसके उपर बात किए। और साथ में ऑनलाइन क्लासेज के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में चर्चा किए। आज की डिजिटल दुनिया में ढेर सारे ऑनलाइन पढाई ऐप और वेबसाइट उपलब्ध है जिसके माध्यम से कोई भी बच्चा घर से ऑनलाइन अध्ययन कर सकता है।

ऑनलाइन पढाई करने समय हमेशा मोबाइल का नोटिफिकेशन बंद रखें ताकि पढाई में कोई बाधा न आए। काफी लोगों को यह लगता है ऑनलाइन क्लास बच्चों के लिए सही नहीं है लेकिन बास्तब ऑनलाइन स्टडी ऑफलाइन के तुलना में ज्यादा फायदेमंद है।

और आप हर दिन कितना समय ऑनलाइन पढाई करते हैं हमारे साथ जरूर शेयर करे कमेंट के जरिये। मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ इस लिख को जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

Previous articleUPI Kya Hai? UPI Meaning in Hindi जानिए पूरी जानकारी।
Next articleKYC Full Form in Hindi | KYC क्या होता है।
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here