Time Management in Hindi [8 Pro Tips] | टाइम मैनेजमेंट कैसे करें

time management in hindi

दोस्तों आजकल के जमाना में Time Management करना बहुत जरुरी है। इसीलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा टॉपिक लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे Time Management in Hindi के बारे में। क्यूंकि समय का सही उपयोग के बारे में सभी को जानना चाहिए।

आज हम आपको जितने भी सारे समय प्रबंधन के तरीके बताएंगे वह सारे सभी के लिए Useful है। इसीलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें जिसमें आपको Time Management Tips in Hindi के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

और आपको निचे टाइम मैनेजमेंट के लिए Time Table के एक schedule मिलेगा जिसको आप अपने लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप अपने समय का जितना बेहेतर इस्तमाल करेंगे आप उतना अपने Dreams के करीब होने लगेंगे। इसीलिए कहा गया है अगर Success पाना चाहते हैं तो समय के महत्व को समझना बहुत जरुरी है।

समय प्रबंधन क्या है / What is Time Management in Hindi

क्या आपने कभी सोचा है कि आजकल के जमाना में समय की कमी क्यों अनूभव होती है। आज के समय में यही मुसीबत लगभग सभी को है। समय पर कोइ काम ना हो तो सब कुछ गड़बड़ हो जाता है। लेकिन अगर हम वही Time का सही उपयोग करेंगे तो सफलता मिलने का सम्भाबना बढ़ जाता है।

पर क्या आपको मालूम हैं कि जब यह कमी की समस्या सभी को है। फिर भी कुछ लोग अपने जिंदगी में इतने Success कैसे हो जाते हैं। वैसा ही कुछ लोग वही के वही रह जाते हैं। जिसका एक प्रमुख बजह है टाइम मैनेजमेंट। अगर आप ऑनलाइन पढाई करते हैं तो आपके लिए टाइम मैनेजमेंट बहुत जरुरी है।

क्या Successful लोगों को दिन में ज्यादा समय मिलता है? इसका जवाव है बिलकुल नहीं, ये तो खुद भी जानते हो। फिर भी कैसे कुछ लोग अपने सफलता हासिल करते हैं। क्यूंकि वह लोग अपने वक्त का सही इस्तेमाल करते हैं अपने जीबन में। जिसके बजह वह सफलता प्राप्त कर पाते हैं।

कोई भी व्यक्ति समय प्रबंधन(Time Management) किए बिना कामयाब नहीं होते हैं। वही लोग कमियाबी होते हैं जो समय को सही तरीके से उपयोग करते हैं ।

लेकिन Time Management करने से पहले आपको दिमाग में यह बैठा लेना है की सफलता(Success) एक दिन के मेहनत से नहीं मिलता है। लेकिन बार बार मेहनत करने वालों को Success जरूर मिलता है।

Time Management in Hindi / टाइम मैनेजमेंट कैसे करें

किस काम को सही समय(Perfect timing) के भीतर योजना बद्ध आचरण से संपूर्ण कर लेना Time Management मतलब समय प्रबंधन कहलाता है। टाइम मैनेजमेंट का मतलब समय बचाना या किसी काम में लगे समय का सही उपयोग करना होता है।

टाइम मैनेजमेंट कैसे करें या टाइम मैनेजमेंट कैसे किया जाता है? यह एक सबसे बड़ा सवाल होता है हर एक व्यक्ति का। लेकिन इसको कैसे समाधान करें इसका जवाब और किसी के पास नहीं है खुद आपके पास है।

टाइम मैनेजमेंट को सेट करने से पहले आपको यह जानना चाहिए आपके लिए कौनसा वर्क सबसे ज्यादा important है और किस काम को कितने बक्त देना चाहिए। जिसके बाद आपक अपने जीबन में टाइम टेबल सेट कर पाएंगे।

समय प्रबंधन(Time Management) करने का फायदा ये हे की कम समय में आप अधिक काम कर सकते हैं। अपने समय का सही प्रबंधन करना आपको कामियब बनाने में मदत करेगा । समय का सही मैनेजमेंट करने का मतलब है कि अपने समय में महत्पूर्ण कार्य को प्राथमिकता देना और बेकार के कार्य से दुर रहना ।

Time Management Tips in Hindi / टाइम मैनेजमेंट टिप्स 

टाइम मैनेजमेंट कमियाब लोगो की आदत होता है। इसी वजसे वह सफलता के शिखर तक जा पाते हैं। अगर तुम समय की कदर नहीं करते हैं और समय की बरबाद करते हैं तो आप कभी सफलता प्राप्त कर नहीं सकते हैं।

कुछ बड़े लोग ने कहा है जीवन में अगर कुछ बड़ा करना है तो समय का कदर करना सीखो। समय इतना बलवान है की कभी भी पलट सकता है। और जब बदलता है तब सब कुछ बदल देता है।

इसीलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसको बहुत बड़े बड़े व्यक्ति अपने लाइफ में फॉलो करते हैं। चलिए एक एक करके उसके बारे में चर्चा करते हैं।

1. दिन का समय को Audit करें :–

जब भी आप रात में सोते हैं। सोने से पहले 5 मिनट तक दिन का किया हुआ सभी काम को आप याद करें कि मैंने आज कौन से Work किया है। इन सभी कामों में महत्पूर्ण काम को कितने वक्त दिया और फालतू काम को कितने समय दिया।सभी किए गए काम को एक बार ऑडिट जरूर करें।

दिन का सारणी बनाए और उसे नियमित पालन करें। आप शुरुआत दिनों इसे नियमित follow करने में असफल होंगे। आपके असफल होने का एक ही कारण होगा, वो है आपका आलस्य(Laziness)

सारणी को नियमित पालन करने से आपको कुछ दिनों के बाद इन कामों की आदत लग जायेगा। और आप सही काम को सही समय पर करना सुरु कर देंगे। जैसे आपको 6 या 7 घण्टे सोना है। और सुभा जल्दी उठना है। व्यायाम करना है और दिन का सारणी अनुसार काम करना है। इस सब उपर ध्यान देना पड़ेगा।

2. अपने काम की एक List बनाएं :–

पहले अपने सारे काम का एक लिस्ट बना लीजिए जिसके बाद आप उसको पूरा करने के लिए अपना टाइम टेबल बनाइए और कितने समय में आपको ब्रेक लेना है उसको भी लिस्ट में अपडेट करें।

जिससे आपके दिमाग में यह बैठ जायेगा की मुझे पहले यह काम करना है बाद में और कुछ। यह तकनीक एक बार अपना कर देखिये जिससे आपको जरूर अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

और एक जरुरी बात आप जिसमें अपने काम के बारे में लिस्ट किए हैं उस लिस्ट को हमेशा अपने पास ही रखें जिससे आपको याद भी रहेगा किसके बाद किसको करूं। अगर आपके पास लैपटॉप या मोबाइल है तो उसमें ही अपना लिस्ट बनाए।

Time Management Sheet :

time management in hindi

3. अपने लिए कुछ Goal निर्धारित करें :–

यदि आपके पास वक्त है, लेकिन कोई लक्ष्य नहीं है। तब आपका सारा समय व्यर्थ के कामों में बेकार हो जायेगा। इसीलिए आप कभी कामियाब हो नहीं पाएंगे। अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपके पास एक लक्ष्य होना बहुत जरूरी है।

क्योंकि लक्ष्य ना होने से आपको पता नही चलेगा कि आप जाना कहां चाहते हैं। एक लक्ष्य होना जरूरी है ताकि आप अपनी मंजिल तक पहुंच पाएंगे।

अपना लक्ष्य आप खुद बनाएं और उसके हिसाब से अपना टाइम टेबल Set करें। बिना कोई लक्ष्य से आप अपने समय का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अपने लक्ष्यों को जानने से आपको बेहतर योजना बनाने और उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी जो आपको उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगी

4. सफर की बक्त का सही उपयोग करें:–

बहुत सारे लोग होते हैं जो दीन में दो से तीन घण्टे travel करते हैं। लेकिन उनको अपना वही सफर के वक्त को सही से  इस्तेमाल करना चाहिए जैसे –आप सफर के समय किताबे पढ़ सकते हैं, मोटिवेशन ऑडियो सुन सकते हैं।

इस तरह आप सफ़र का सही इस्तेमाल कर सकते हैं। बाकी लोगों की तरह बेकार बकवास बाजी मत करना और अपने कीमती वक्त का सही सदुपयोग करना सीखिए और आगे बढिये। सफ़ल आदमी कभी समय को बरबाद नहीं करते हैं। समय का महत्व उनको पता है इसलिए घंटे हो या दो घंटे ये समय को फालतू मैं गप्पे बाजी कर के Waste नहीं करते हैं। समय को सही उपयोग करते है इसीलिए वह लोग सफलता प्राप्त करते हैं।

अगर आप Bus या Train से सफर कर रहे हैं तो यह तरीका आपको बहुत मदद करेगा अपना समय का सही उपयोग करने के लिए। यदि आप खुद ड्राइव करके सफर कर रहे हैं तो यह तरीका न अपनाएं।

5. Laziness से खुद को दूर रखें:–

अगर आप समय को बचाना चाहते हैं तो आपके आलस से बचना पड़ेगा। आलस को छोड़ेंगे तभी समय को सही उपयोग कर पाएंगे। हम जब भी कुछ काम करने बठेते हैं तब हमे वह काम करने का मन नहीं करता है।

उस काम को हम टालते रहते हैं। जैसे की बाद मे करूंगा, कल करूंगा ये बोलते बोलते समय निकल जाता है लिकन हम वो काम को कर नहीं पाते है। इसे Laziness कहते हैं। व्यक्ति को सफल होने में पहला बाधा आलस्य देता है। सफल व्यक्ति कभी मन के मुताबक काम नहीं करते हैं। जो काम करना है, उसको पहले करते हैं।

आलसी व्यक्ति का पहचान यही होता है कि वह मेहनत नहीं करना चाहते हैं। आलस लोग ज्यादातर सोने में समय बिताते हैं। लेकिन अगर आप समय का सदुपयोग करना चाहते हैं तो आपके आलस को छोड़ना पड़ेगा। सुबह जल्दी न उठने के कारण भी आलस बढ़ता है। इसीलिए सुबह जल्दी उठने की आदत डालें।

6. अपने जीबन में Discipline रखें:–

टाइम मैनेजमेंट का सबसे जो बड़ा है वह है अनुसासन। आप अपने जीवन मे discipline रखें क्योंकी जो व्यक्ति अनुसासन का पालन नहीं कर सकता है वह जीवन में कुछ नहीं कर सकता है।

अनुशासित का अर्थ यह है कि जो कार्य आपको जिस समय पर करना है उसी समय करे कभी भी उसे कल पर मत टाले और कोई बहाना ना बनाए।

उसका मतलब है कि आपको उसी समय के अंदर अपना काम खतम करना है जो आपने तय करके रखें हैं। जिस काम को जितना समय दिया हुआ है उतना समय कार्य करना है। जितने भी बड़े बड़े लोग होते हैं सभी अनुसासन का पालन करते रहते है।

7. अपने मुख्य काम को पहले ख़तम करें 

क्यों आप गूगल या किसी भी जगह में टाइम मैनेजमेंट टिप्स के बारे में सर्च करते हैं ?

क्यूंकि आप अपने मुख्य काम को उचित समय में पूरा करना चाहते हैं इसीलिए आप अपना टाइम को कैसे सही जगह इस्तेमाल किया जा सके उसके बारे में सोचते रहते हैं।

टाइम मैनेजमेंट आपको यह बताता है की सबसे पहले अपना उस काम को करें जिसको आपको सबसे पहले करना चाहिए जो सबसे ज्यादा important है। आप खुद तय कर सकते हैं कि आपको अपने मुख्य काम को कितना समय देना है और बाकी काम को कितना समय देना है।

8. अपने काम के लिए सठिक Planning करें 

दोस्तों टाइम मैनेजमेंट आपको सही प्लानिंग करने में मदद करता है जिससे आप अपने काम को लेकर सही प्लानिंग कर सकते हैं। बिना कोई प्लानिंग से आप समय प्रबंधन को सही से फॉलो नहीं कर पाएंगे।

क्यूंकि आप प्लानिंग के मदद से एक सप्ताह या एक महीने के लिए क्या करना है किसको फॉलो करना है और किसको नहीं यह सेट कर सकते हैं जिससे आपको आगे जाकर कुछ भी प्रोब्लेम्स नहीं होगा।

जिससे आप अपना टाइम टेबल को सही से फॉलो कर पाएंगे और आपके दिमाग में यह साफ़ हो जायेगा मुझे एक महीने के लिए क्या वर्क करना है। सही प्लानिंग से आप काम में ज्यादा Focus दे पाएंगे।

टाइम मैनेजमेंट करने का फायदें :

दोस्तों अब चलिए बात करते हैं Time management करने का फ़ायदा क्या है। अगर बात किया जाये इसके फायदें के बारे में तो इससे ढेर सारे फायदें देखने को मिलता है जैसे की:

  • सही समय में सही काम को पूरा किया जा सकता है।
  • आप अपने काम लेकर कभी चिंतित नहीं होंगे।
  • आप दिन में बहुत सारा काम कर सकते हैं टाइम मैनेजमेंट के मदद से।
  • अपने Primary Work के लिए सही प्लानिंग हो जाता है।
  • किस बक्त में क्या काम करना है यह निर्धारित हो जाता है।

निष्कर्ष: Time Management in Hindi

दोस्तों मुझे यकीन है आपको आज का आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा जिसमें हम बिस्तार रूप से Time Management in hindi के ऊपर चर्चा किये। और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे उनको भी मदद मिलेगा।

टाइम मैनेजमेंट कैसे करे इसको लेकर अगर आपके पास कुछ सवाल है तो जरूर कमेंट के जरिये बताइए। और आपको हमारा कौनसा टाइम मैनेजमेंट टिप्स पसंद आया हमको जरूर कमेंट करके बताएं।

आप सच में कुछ करना चाहते हैं तो ये सभी नियम का पालन करे। आप जरूर सफलता प्राप्त करेंगे। धन्यबाद।

 

Previous articleOnline Padhai Kaise Kare [12 Study Tips] | ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें 2022 में
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here