OTP Kya Hai? – जानिए ओटीपी से जुडी कुछ जरुरी जानकारी।

OTP Kya hai

दोस्तों क्या आप जानते हैं OTP Kya Hai और ओटीपी का फुल फॉर्म क्या है। अगर आपको नहीं पता है तो आज का आर्टिकल को अंत तक पढ़िए जिसमे हम आपको बताएँगे OTP Ka Matlab और इसके कुछ फायदे के बारे में। 

दोस्तों आजकल हर काम डिजिटल हो गया है और इस डिजिटल जमाना में हर कोई ऑफलाइन से ऑनलाइन काम करना ज्यादा पसंद कर रहा है। तो अभी बात आता है जो हम ऑनलाइन काम कर रहे है क्या वह सुरक्षित है तो इसका जवाब है हाँ ज्यादा ही सुरक्षित है। 

जब से Otp लागु हुआ है तब से Digital Work बहत ज्यादा ही सुरक्षित बन गया है। चलिए और ज्यादा समय ना लेकर हमारा टॉपिक शुरू करते हैं OTP क्या है।

OTP Kya Hai/ओटीपी क्या है :-

Otp एक 6 अंक की numeric code होता है। जिसको हम online transaction के वक्त इस्तेमाल करते हैं।

जब से हमारा देश डिजिटल हुआ है तब से ऑनलाइन कारोबार ज्यादा बढ़ने लगा है उसी ऑनलाइन ट्रासैक्शन को सुरखित(Secure) करने के लिए Otp का उपयोग होता है। 

ओटीपी एक ऐसा नंबर होता है  जिसको भरना अनिवार्य है ऑनलाइन किसी भी काम करने बक्त। आप बहत बार देखे होंगे जब आप एटीएम से कोई ऑनलाइन शॉपिंग करते हो तो सबसे पहले आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक सीक्रेट कोड आता है।

जिसको हम OTP बोलते हैं। उसी कोड को भरने के बाद ही आपका शॉपिंग सफलता पुर्बक संपन्न होता है। 

जिस तरह आप आपका एटीएम कार्ड की पिन किसी को नहीं बताते हो उसी तरह ओटीपी को भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। Otp एक सीक्रेट कोड होता है जिसको आप आपके काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अगर आप ओटीपी किसी के साथ शेयर करते हो तो उससे आपका ही नुकसान हो सकता है।

Otp full form in hindi / ओटीपी का फुल फॉर्म क्या है :

Otp ka full fom

दोस्तों आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आ रहा होगा की ओटीपी की full form क्या है चलिए जानते हैं Otp का फुल फॉर्म क्या है । ओटीपी की फुल फॉर्म है One time password 

One time password मतलब यह एक ऐसा पासवर्ड है जिसको आप एक ही बार इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप किसी भी वजह से गलत ओटीपी दर्ज करते हैं तो वह transaction successful नहीं होगा। दूसरे Otp का नंबर प्राप्त करने के लिए आपको Resend ओटीपी पर क्लिक करना पड़ेगा। 

 

ओटीपी के फायदे / Benifits of Otp in hindi :

One time password से हमारा बहत कुछ फ़ायदा होता है। क्या क्या फ़ायदा होता है निचे एक एक करके बताया गया है। जिससे आपको कोई भी दिक्कतें नहीं होना चाहिए इसको लेकर।

  • OTP की वजह से हमारा बैंकिंग ट्रासैक्शन ज्यादा सुरक्षित हो जाता है। 
  • One time password सिर्फ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आता है जिससे और कोई आपका Otp का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।
  • ऑनलाइन बैंकिंग के लिए ओटीपी ज्यादा ही जरूरी है जिससे कोई भी तुम्हरा बैंक की जानकारी नहीं ले सकता।
  • Otp केबल कुछ समय के लिए बैध(Valid) रहता है उसके बाद उस ओटीपी को कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता। 
  • आप किसी भी वजह से आपके पासवर्ड भूल जाते हो तो ओटीपी के मदद से पासवर्ड बदल सकते हो।
  • जितने भी सारे डिजिटल एप्लिकेशन जैसे कि फोनेपे, गूगल पे, अमेज़न, पेटीएम इनका उपयोग तुम्हारे अलबा कोई दूसरा व्यक्ति नहीं कर पाएगा क्योंकि जब वह लॉगिन करने के लिए आएगा तब उसको ओटीपी दर्ज करना पड़ेगा।
  • अगर आप चाहे तो ईमेल पर ओटीपी भेज सकते हो वेरिफिकेशन के लिए नहीं तो मोबाइल नंबर पर भेज सकते हो दोनों सुविधाएं उपलब्ध है आपके लिए।

 

ओटीपी के इस्तेमाल कहां पर ज्यादा होता है :

वन टाइम पासवर्ड से हमारे साथ किसी भी प्रकार के धोखाधड़ी नहीं होता है। इसीलिए इसका उपयोग हर जगह पर आपको देखने को मिलेगा।

जब भी आधार कार्ड के जरिए कुछ भी करते हो तो सबसे पहले आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है, OTP दर्ज करने के बाद ही आपका काम सम्पूर्ण होता है। 

अभी हर तरह की मोबाइल एप्लिकेशन Otp का इस्तेमाल करना सुरु कर दिया है खुद गूगल ने भी इसका उपयोग कर रहा है। 

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर और वॉलेट वाले एप्लिकेशन में ज्यादा ही ओटीपी इस्तेमाल हो रहा है। अगर कोई लॉगिन करेगा तो सबसे पहले उसकी वेरिफिकेशन के लिए वन टाइम पासवर्ड मतलब ओटीपी दर्ज करना पड़ेगा।

लेकिन ओटीपी सिर्फ रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल पर आता है। उससे कोई भी अनजान व्यक्ति आपके बिना अनुमति से आपका खाते का जांच नहीं कर पाएगा।

निष्कर्ष,

दोस्तों आज हमने OTP Kya Hai मतलब What is OTP in Hindi और ओटीपी के कुछ फायदे के बारे में चर्चा किए । अगर आपका और कोई सवाल है इसके ऊपर तो जरूर कमेंट करके बताइए। मैं हमेशा की तरह इस लेख में भी आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश किया हूं।

उम्मीद है आपको यह वाला आर्टिकल ओटीपी क्या है? जरूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो जरूर हमे कमेंट करके बताइए और हो सके तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ थोड़ा शेयर करे जिससे उनको भी पता चले OTP का मतलब के बारे में। 

 

Previous articleबीरेंद्र सेहवाग ने की ऑस्ट्रेलिआ की मुंह बंद। जडेजा की जगह पर अब कौन खेलेगा।
Next articleDream11 se paisa kaise kamaye – hindiकेsath
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here