Paytm Payment Bank ने सुरु की नई बैंकिंग सेवाएं – hindiकेsath

Paytm payments Bank की नई बैंकिंग सेवाएं :-

अगर आप Paytm Payments Bank इस्तेमाल करते हो तो आपके लिए अच्छी खबर है। पेटीएम पेमेंट बैंक ने उसके उपभोक्ताओं के लिए ले आया है नई बैंकिंग सेवाएं। इसमें आपको क्या फायदा मिलेगा हम एक करके एक बात करेंगे।

 
 
 
Paytm payments Bank
 

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने उसका सारे बैंकिंग सर्विसेज को आधार कार्ड के साथ सक्षम किया है जिससे आपका खाता का जानकारी, नकद निकासी (Cash withdrawal), पैसा भेजना (money transfer) की तरह बैंकिंग सेवाएं देश की किसी भी बैंक के जरिए प्राप्त कर सकते हो।

पेटीएम ने आधार एनाबलड पेमेंट सिस्टम (एईपीएस) की सेवाएं उसका सारे पेटीएम पेमेंट्स बैंक उपभोक्ताओं के लिए शुरू कर दिया है।

Paytm ने इस तरह पदक्षेप लेने का मुख्य वजह क्या है :-

बैंक दूरी की वजह से ज्यादा पेटीएम उपभोक्ता सही तरीके से उसका फायदे नहीं ले पा रहे हैं। इसलिए पेटीएम ने यह पदक्षेप लिया किस तरह उन तक सारे सुविधाएं पहुंच सकता है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि कैश डिपोजिट और मनी ट्रांसफर की सुविधा जल्द ही सुरु कर दिया जाएगा।

किन लोगों को होगा ज्यादा फायदा :-

इससे ग्रामीण और छोटे शहरों के उन लोगों को ज्यादा फायदा होगा जिनके पास पेटीएम अकाउंट तो है लेकिन बैंक दूरी की वजह से वह लोग सारी बैंकिंग सुविधाएं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

 

इसीलिए Paytm Payment Bank ने आधार युक्त भुगतान प्रणाली (AePS) का सुरु करने का सोचा। जिससे हर Paytm उपभोक्ता सारे बैंकिंग फायदे का लाभ ले सकते हैं।

अभी भी बहुत लोग ऐसे हैं जिनको नकद निकासी या कैश डिपोजिट और नहीं तो खाता का जांच करने के लिए बहुत दूर तक जाना पड़ता है। क्योंकि पेटीएम पेमेंट्स बैंक हर जगह पर उपलब्ध नहीं होता है। जिससे उपभोक्ताओं को बहुत सारा दिक्कत होता है।

इसीलिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ये फीचर्स लाया। जिससे आप आपके नजदीक किसी भी बैंक के जरिए सारे फायदे ले सकते हो।

हर महीने कितने लेनदेन कर सकते हो :-

अभी बहुत उपभोक्ताओं के दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि हम Paytm Payments Bank की इस प्रणाली के जरिए मासिक कितने लेनदेन कर सकते हैं।
 
हर बैंक में कुछ ना कुछ लिमिट रहता है मासिक ट्रांजैक्शन करने के लिए। इस तरह पेटीएम ने भी इस फीचर्स के जरिए एक उपभोक्ता नासिक कितने लेनदेन कर सकता है यह भी स्पष्ट कर दिया है।
 
इसमें पति लेनदेन ₹10000 तक सीमित की गई है। अगर आप नकद निकासी करने चाहो तो उसमें ₹50000 तक सीमित की गई है। एक महीने में आप पूरे 10 लेन देन कर सकते हो। मतलब एक महीने में 10 बार लेनदेन के जरिए पूरे 50000 रुपए तक ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
 

उपभोक्ताओं को किन चीजों की पड़ेगी जरूरत :-

इसमें आपको आधार ऑथेंटिकेशन करने पड़ता है। मतलब एईपीएस के जरिए लेनदेन करने के लिए उपभोक्ताओं को इन चीजों की पड़ेगी जरूरत यथा बैंक की पहचान (identification) आधार कार्ड नंबर और फिंगरप्रिंट की पड़ेगी जरूरत।

 

इस माध्यम से आपके साथ धोखा होने का संभावना कम हो जाता है। आप खुद ही आपकी बैंक की जानकारी आदि ले सकते हो अपने आधार कार्ड के जरिए।

 

निष्कर्ष,

दोस्तों आपको कैसा लगा Paytm payments Bank का नई बैंकिंग सेवाएं। अगर आप एक पेटीएम उपभोक्ता हो तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए। और हो सके तो अपने दोस्तों के साथ इसको शेयर करें जिससे उनको भी पता चले पेटीएम पेमेंट बैंक का नई सेवाएं के बारे में।

 

पेटीएम का यह फीचर्स बहुत लोगों को पसंद आया है। पेटीएम उसका सारे यूजर्स का समस्या समाधान करने लगा है जिससे हर व्यक्ति बड़ी आसानी से पेटीएम का इस्तेमाल कर सके।

आशा करता हूं आपको आज का जानकारी पसंद आया होगा। और इस तरह जानकारी लेने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे और पढ़ते रहिए हिंदी के साथ

Previous articleHow to create Paytm account in hindi – hindiकेsath
Next articleVodafone Recharge prepaid Plans in 2020 – hindiकेsath
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here