Net Banking Kya Hai – नेट बैंकिंग कैसे चालू करें !

दोस्तों क्या आपको पता है Net Banking Kya Hai अगर नहीं तो इस आर्टिकल में आप नेट बैंकिंग के सम्बंधित पुरे जानकारी जैसे की नेट बैंकिंग क्या है, नेट बैंकिंग के फायदे, नेट बैंकिंग कैसे चालू करें यह सब जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आजकल ज्यादातर लोग COVID के बजह से बैंक जाना पसंद नहीं कर रहे हैं तो उनके आगे एक ही option बचता है बैंक के सारे काम करने के लिए वह है Net Banking जिसको हम इंटरनेट बैंकिंग भी कहते हैं।

अगर आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है तो आपको Net Banking Kya Hai उसको जानना बहुत जरुरी है क्यूंकि आजकल Net Banking में आपको बैंक से भी ज्यादा फायदे देखने को मिल जाता है जैसे की किसी को पैसा ट्रांसफर करना, या बैलेंस चेक करना ऐसे बहुत कुछ आप नेट बैंकिंग के जरिये कर सकते हैं।

क्या आपको पता है आप घर बैठे ही नेट बैंकिंग के जरिये अपना बैंक का सारा काम कर सकते हैं। नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन और एक मोबाइल या लैपटॉप/कंप्यूटर होना चाहिए। लेकिन उससे पहले आपको जानना पड़ेगा नेट बैंकिंग क्या होती है।

तो आइये अब बात करते हैं Net Banking Kya Hai और नेट बैंकिंग को कैसे इस्तेमाल करें किसी भी भुगतान के  समय।

Net Banking Kya Hai / इंटरनेट बैंकिंग क्या होती है

Net Banking Kya Hai

 

 

 

 

 

 

 

 

 

दोस्तों नेट बैंकिंग को हम ऑनलाइन बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग भी कहते हैं। नेट बैंकिंग का मतलब है एक electronic payment sources जिसको बैंक उसका ग्राहकों के फायदे के लिए उपलब्ध करता है। नेट बैंकिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है की आप घर बैठे या कहीं से भी अपना सारे बैंकिंग का काम कर सकते हैं।

इस प्रोसेस में आप बैंक के बित्तीय संस्था की वेबसाइट या एप्लीकेशन के मदद से किसी भी तरह बित्तीय लेनदेन कर सकते हैं। इसमें किए जाने वाले सभी तरह का बैंकिंग सम्बंधित काम एकदम secure होता है। इसीलिए बैंक खुद उसका नेट बैंकिंग facilities को अपने ग्राहकों को इस्तेमाल करने के लिए बोलता है।

इस बैंकिगं फीचर में आपको इंटरनेट का साहरा लेना पड़ता है इसीलिए इसको इंटरनेट बैंकिंग भी कहते हैं।

नेट बैंकिंग कैसे चालू करें / Net banking का इस्तेमाल कैसे करें

Net Banking क्या है इसको तो हम जान गए लेकिन नेट बैंकिंग कैसे चालू करें यह एक बड़ा समस्या बन जाता है। तो चलिए उसके बारे में बात कर लेते हैं ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कैसे करें।

  • सबसे पहले जिस बैंक में आपका अकाउंट है उस बैंक में जाकर नेट बैंकिंग के लिए एक form भरे।
  • उसके बाद बैंक से आपको एक user id और password मिलेगा जिसका इस्तेमाल आप अपने बैंक के Net Banking वेबसाइट या एप्लीकेशन पर करना पड़ेगा।
  • सब कुछ भरने के बाद लॉगिन बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपका net banking activate हो जायेगा और आप इंटरनेट बैंकिंग के होमपेज पर आ जाएंगे।
  • उसके बाद आप नेट बैंकिंग का सारे लाभ उठा सकते हैं जैसे की मनी ट्रांसफर करना, बैलेंस चेक करना, पुराने लेनदेन की trasaction देखना आदि बहुत कुछ।

नेट बैंकिंग के फायदे / Benifits of Net Banking

चलिए देखते हैं Net Banking के कुछ फायदें के बारे में आपको कोनसा लाभ देखने को मिलेगा नेट बैंकिंग चालू करने के बाद।

  1. दोस्तों नेट बैंकिंग से आप घर बैठे ही अपने बैंक खाते का सभी trasaction चेक कर सकते हैं। मतलब पुराने लेनदेन बारे में भी चेक कर सकते हैं जिससे आप जान सकते आपका पैसा कहां पर खर्च हो रहा है।
  2. नेट बैंकिंग से आप किसी भी समय अपने दोस्त या फैमिली मेंबर्स को Money transfer कर सकते हैं वह भी बिना कोई चार्ज से।
  3. आप अपने बैंक बैलेंस चेक कर सकते नेट बैंकिंग के जरिये जिसके लिए आपको बैंक जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  4. Net Banking के जरिये आप ऑनलाइन शॉपिंग बगैरा कर सकते हैं। समय समय में नेट बैंकिंग के जरिये भुगतान करने पर आपको भारी भरकम कैशबैक भी मिलता है।
  5. नेट बैंकिंग का इस्तेमाल आप मोबाइल रिचार्ज या बिल पेमेंट आदि में कर सकते हैं।
  6. अगर आप ATM यूज़ करते हैं तो आपके लिए नेट बैंकिंग बहुत जरुरी है, मान लीजिए आपका एटीएम कहां पर खो गया है तो आप तुरंत नेट बैंकिंग से उस कार्ड को ब्लॉक कर सकते हैं। अगर एटीएम का पिन बदलना पड़े तो आप घर बैठे ही अपना पिन चेंज कर सकते हैं।
  7. क्या आपको पता है यदि आप Net बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे है तो आप बिना बैंक जाए FD(Fixed deposite), RD(Recurring deposite) आदि खाता खोल सकते हैं और उस खाते में पैसा Deposite भी कर सकते हैं।
  8. इंटरनेट बैंकिंग के जरिये आप घर बैठे चेकबुक के लिए भी आबेदन कर सकते हैं।
  9. इंटरनेट बैंकिंग के बजह से लंबे समय तक बैंक में खड़ा होना नहीं पड़ता है।
  10. बैंक के सारे जानकारी बिना बैंक जाए हम घर बैठे ही देख सकते हैं Net Banking के सहायता से।

नेट बैंकिंग करने बक्त कौन सी चीज़ों का रखे ध्यान

  1. इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कभी भी Cyber cafe में न करें जिससे आपका account जानकारी leak होने का संभाबना रहता है।
  2. अपने पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें नहीं तो आप बड़ी समस्याओं में फस सकते हैं।
  3. हमेशा अपने पासवर्ड को चेंज करते रहें जिससे अगर किसी को पता चल जाता है आपके पासवर्ड के बारे में तो वह कुछ नहीं कर पाएगा।
  4. और कोशिश करें पासवर्ड को Unique बनाने की।
  5. अगर आपके मोबाइल पर बैंकिंग के संबंधित किसी भी तरह SMS या Call आ रहा है तो तुरंत अपने बैंक से बात करें।

Net banking की सुबिधा कौन से बैंक में उपलब्ध है

  • HDFC Bank
  • Canara Bank
  • SBI Bank
  • Axis Bank
  • IDBI Bank
  • Andhra Bank
  • ICICI Bank
  • UCO Bank
  • Bandhan Bank
  • Union Bank
  • Indian Bank
  • Allahabad Bank
  • PNB Bank
  • Bank of Baroda
  • Vijay Bank
  • Citibank
  • Corporation Bank

दोस्तों अगर आपके पास इनमें से किसी भी बैंक में खाता है और अभी तक आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल नहीं किए हो तो जल्दी आपके बैंक के साथ संपर्क करके नेट बैंकिंग का लाभ उठाइए। उपर बताए गए सारे बैंक में आपको फ्री में  ऑनलाइन बैंकिंग का फ़ायदा देखने को मिलता है।

निष्कर्ष,

हम आज इस आर्टिकल के जरिये Net Banking Kya Hai और नेट बैंकिंग कैसे चालू करें और ऑनलाइन बैंकिंग से आपको क्या क्या फायदें देखने को मिलता है उसके बारे में पूरी जानकारी के साथ चर्चा किए। मुझे यकीन है अगर कोई जानना चाहेगा What is net banking in hindi तो उसको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा इस आर्टिकल से।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिससे उनको भी पता चले Net Banking क्या है और नेट बैंकिंग कैसे चालू करें। आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Previous articleFM Whatsapp Download Kaise Kare | FM Whatsapp अपडेट और डाउनलोड कैसे करे
Next articleपढ़ाई में मन कैसे लगाएं | पढ़ाई में मन लगाने का 17 आसान तरीका
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here