Meaning of blog, blogger & blogging in hindi

अगर आपको किसी भी जानकारी के बारे में जानना है तो सबसे पहले आप गूगल में उसको सर्च करते हो और गूगल आपको ढेर सारे आर्टिकल दिखाता है जिसके वजह से आपको आपकी जानकारी मिल जाता है

Meaning of blog, blogger, blogging in hindi

अभी बात अता है गूगल में इतने सारे आर्टिकल आता कहां से। उसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा। अभी मैं आपको एक उदाहरण देता हूं और अच्छी तरह समझने के लिए। आपको Blog meaning in hindi, blogger meaning hindi, & blogging meaning in hindi के बारे में जानना है इसीलिए आप ये आर्टिकल पर आए हो। इसमें हम ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग किसको बोलते हैं उसके बारे में बात करने वाले हैं।

अभी हम एक एक करके बात करेंगे इसके उपर जिससे आपको समझाने में आसान होगा । चलिए ये महत्वपूर्ण लिख का शुरुआत करते हैं।

Blog meaning in hindi :-

जब भी आप कुछ गूगल में सर्च करते हो उसके बाद जितने सारे रिजल्ट आपके आगे सो होता है ओ एक एक ब्लाग होता है। ब्लॉग में आप नए-नए चीज अपडेट कर सकते हो। एक ब्लॉग में आप नियमित दौर पर आर्टिकल लिख सकते हो या कुछ परिवर्तन कर सकते हो।

और आसानी से समझने केलिए ब्लॉग एक तरह का ज्ञान साझा करने का मंच होता है। जिसके मदद से हर कोई किसिभी जानकारी बड़ी आसानी से ले सकता है। ब्लॉग को हमारे तरह कुछ ब्लॉगर लिखते हैं। अभी बात आता है ब्लॉग में किस तरह का आर्टिकल लिख सकते हो। चलिए उसके उपर भी बात करते हैं।

ब्लॉग में आप किसी भी तरह का आर्टिकल लिख सकते हो जिसमें आप निपुण हो। क्योंकि अभी ब्लॉग एक बिजनेस की तरह है आपको हर दिन उसमें कुछ ना कुछ नया जानकारी देना होता है। आप ब्लॉग लिखने में उसी टॉपिक को चुने जिसमें आप माहिर हो जिससे आपको कभी भी आर्टिकल लिखने में दिकतें नहीं होगा।

ब्लॉग के लिए आवश्यकताएं :-

एक ब्लॉग बनाने के लिए क्या क्या जरूरत होता है इसके बारे सभी लोग जानना चाहते हैं। क्योंकि उनको भी एक ब्लॉग बनाना है। इसीलिए एक ब्लॉग के लिए कोनसा ऑनलाइन प्रोडक्ट का जरूरत पड़ेगा अभी बात करेंगे।

डोमेन (Domain)

Domain का मतलब होता है आपकी ब्लॉग का नाम सर्वर। जैसे कि आपका आपकी नाम की हिसाब से पहेचान होता है उसी तरह एक ब्लॉग भी डोमेन की मदद से लोगों तक पहुंचता है। मतलब डोमेन एक तरह का एड्रेस हो जाता है ब्लॉग का।

देखो आपको एक उदाहरण दे कर बताता हूं आप अभी जो ब्लॉग पढ़ रहे हो इसमें hindiksath.com एक डोमेन है। आप किसिका भी बोलग पढ़ना चाहते तो सबसे पहले आपको उसका डोमेन गूगल पर सर्च करना पड़ेगा तभी जाकर आप उसका ब्लॉग पढ़ सकते हो।

वेब होस्टिंग (Web Hosting)

जिस तरह आप किसी प्रोडक्ट को स्टोर करने केलिए एक जगह खरीदते हो उसी तरह एक ब्लॉग का सभी डाटा स्टोर करने केलिए आपको एक होस्टिंग खरीदना पड़ेगा। वेब होस्टिंग एक आपका मेमोरी कार्ड की तरह होता है।

अगर आप बिना होस्टिंग के साथ ब्लॉग बनाने का सोच रहे हो तभी आप ब्लॉग बना सकते हो वह भी बिल्कुल मुफ्त में blogger के साथ। जिसमें आपको वेब होस्टिंग का जरूरत नहीं पड़ता है।


ब्लॉग पोस्ट (Blog post)


अभी बात आता है ब्लॉग पोस्ट मतलब ब्लॉग केलिए कंटेंट कैसे बनाए। हर एक ब्लॉग के लिए ब्लॉग पोस्ट बहत जरूरी होता है। क्योंकि आपकी कंटेंट की हिसाब से आपका ब्लॉग का पहेचान होता है। वही ब्लॉग लोगों को ज्यादा पसंद आता है जिसमें बहुमूल्य जानकारी होता है।

Blogger Meaning in hindi:-

जितने भी सारे आप ब्लॉग देखते हो। जिसने उसको चलाता है मतलब ब्लॉग को संपादित करता है उसको हम ब्लॉगर बोलते हैं। एक ब्लॉग में कुछ परिवर्तन करना या कुछ नया आर्टिकल लिखना ये सारी काम एक ब्लॉगर का होता है।

ब्लॉगर वही आदमी होता है जिसने हर दिन उसका ब्लॉग का जाँच करता है। अगर कहीं पर गलती हो गया है उसको ब्लॉगर ही सुधरता है। आप यह बोल सकते हैं ब्लॉगर वही होता है जिसने खुद का कुछ अनुभव ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक शेयर करता है उसको हम ब्लॉगर बोलते हैं।

आपको और आसानी से समझाने के लिए मैं एक उदाहरण दे रहा हूं जैसे कि आप अभी इस ब्लॉग को पढ़ रहे हो। जिस ब्लॉग को में लिखा हूं तो में एक ब्लॉगर हूं। अगर आप किसी ब्लॉग चलाते हो तो आप भी एक ब्लॉगर हो। शायद अभी आपको मालूम हो गया होगा Meaning of blogger in hindi।

Blogging meaning in hindi:-

अभी बात आता है ब्लॉगिंग का हिंदी अर्थ क्या है ( meaning of blogging in hindi)। जितने भी सारे एक्टिविटी होता है ब्लॉग में उसको ब्लॉगिंग बोलते हैं।अभी के समय में ब्लॉगिंग एक प्रोफेशन की तरह हो गया है।

ब्लॉगिंग का मतलब क्या है चलिए समझते है और आसानी से। जैसे ब्लॉग एक माध्यम है लोगों तक कुछ जानकारी शेयर करना। उसके लिए एक ब्लॉग बहत जरूरी है। एक ब्लॉग केलिए डोमेन खरीदना, वेब होस्टिंग के साथ ब्लॉग को सेटअप करना, ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करना, ब्लॉग में क्या गलती है उसको सुधारना यह सभी एक्टिविटीज को हम ब्लॉगिंग बोलते हैं।

ब्लॉगिंग हर कोई नहीं कर सकते है इसके लिए ज्यादा पढ़ाई करना पड़ता है। ये धारणा बिल्कुल ग़लत है। हर व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकते हैं उसके लिए पहले आपको आपके अंदर जूनून को पहचानना होगा।

निष्कर्ष,

मुझे आशा है आपको ये आर्टिकल बहत मदद करेगा ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग का मतलब के बारे में पूरी तरीके से जानने के लिए।और यदि आप इस तरह आर्टिकल को पढ़ना चाहते हो तो हमारा hindiकेsath पर जुड़ सकते। जिसमें आपको लेटेस्ट टॉपिक के उपर जानने को मिलता है।
यदि आपको और कुछ सवाल पूछना है तो हमें कॉमेंट्स के जरिए बता सकते हों।

Previous articleघर पर सुरु करे ये 7 ऑनलाइन बिजनेस, होगी अच्छी कमाई इन लॉकडाउन में।
Next articleBusiness Kya Hai। बिजनेस की परिभाषा क्या है जानिए हिंदी के साथ।
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here