Home cricket बीरेंद्र सेहवाग ने की ऑस्ट्रेलिआ की मुंह बंद। जडेजा की जगह पर...

बीरेंद्र सेहवाग ने की ऑस्ट्रेलिआ की मुंह बंद। जडेजा की जगह पर अब कौन खेलेगा।

ind vs aus match result

कैनबरा मैं पहला t-20 ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला गया था जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रन से हरा दिया है। इस मैच मैं बहत कुछ देखने को मिला है। चालिए उस मैच के बारे में कुछ बात करते हैं।

मैच के बारे में कुछ :

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुना। पहले बैटिंग करके भारत ने 161 रन बनाए जिसमें राहुल ने 51 रन, जडेजा ने 44 रन, सैमसन ने 23 रन बनाए और बाकी प्लयेर ज्यादा कुछ कर नहीं पाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 150 रन ही बना पाए जिसमें शॉर्ट 34 रन, फिंच 35 रन और हेनरिक्स ने 30 रन बना पाए।

ऑस्ट्रेलिया की टीम से हेनरिक्स ने 3 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट चटकाए और स्टार्क ने 2 विकेट और ज़मपा और स्वेप्सन को एक एक विकेट मिला। उसी तरीके से भारत की टीम से चहल और नटराजन ने 3/3 विकेट निकाले और एक दीपक चहर ने चटकाए।

अभी बात आता है युजुबेंद्र चहल ने तो मैच नहीं खेल रहे थे फिर भी उन्होंने किस तरह 3 विकेट निकले। चलिए जानते हैं।

युजुबेंद्र चहल मैदान पर क्यों आए :

20वें ओवर में रविन्द्र जडेजा की हेलमेट पर बॉल लगनेेे के बाद वह फील्ड पर फील्डिंग करने के लिए नहीं आ पाए और कन्कशन रिप्लेसमेंट नियम के तहत उनके जगह पर यूज़वेंद्र चहल को लिया गया। लेकिन कन्कशन रिप्लेसमेंट को लेेेकर ऑस्ट्रेलिया की कोच जस्टिन लंगर खुस नहीं थे। लेकिन इस मैच में रविंद्र  जडेजा और यूजूबेंद्र चहल दोनों ने अच्छा  प्रदर्शन किए। जडेजा ने 23 बॉल पर शानदार 44 रन बनाये और चहल ने 25 रन देकर 3 विकेट निकाले। 

रविन्द्र जडेजा की जगह पर कौन खेलेगा बाकी मैच :

अभी हर एक भारतीय यही सोच रहा होगा कि रविंद्र जडेजा की जगह पर किसको मौका मिलेगा। अभी शार्दुल ठाकुर को रिप्लेसमेंट तौर पर लिया गया है रविंद्र जडेजा की जगह पर। 

शार्दुल ठाकुर की वर्तमान की फॉर्म भी अच्छा रहा है उनको तीसरे वनडे पर मौका मिला था और उन्होंने उस मौके को हाथ से जाने नहीं दिया था जिसमें वह तीन विकेट लेकर टीम को जीत दिलाई थी। 

 

वीरेंद्र सहवाग ने क्या बताए कन्कशन रिप्लेसमेंट के बारे में :

भारत की पूर्व ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने बताएं की ऑस्ट्रेलिया ने भी कन्कशन रिप्लेसमेंट का फायदा उठाया है जब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाा के बीच खेला गया थाा ए मैच में स्टीव स्मिथ केसर पर गेंद लगने केे बाद उनके जगह पर मार्नस लबुशने को टीम में लिया गया था और उस मैच में लबुशने अच्छा प्रदर्शन किए थे।

इसीलिए कन्कशन रिप्लेसमेंट नियमों को लेकर ऑस्ट्रेलिया को ज्यादा परेशान नहींं होना चाहिए। क्योंकि उन्होंने भी इसका फायदा लिया है ।

कन्कशन रिप्लेसमेंट नियोमों क्या है :

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं कन्कशन रिप्लेसमेंट 2019 से लागू हुआ है। इस नियमों के तहत अगर कोई प्लयेर मैदान से बाहर जाता है तो उसके जगह पर उसके जैसे खिलाड़ी खेल सकता है।

मतलब अगर बल्लेबाज कन्कशन रिप्लेसमेंट नियम के तहत फील्ड से बाहर जाता है तो उसके जगह पर बैसा ही प्लेयर मैदान पर खेलने आ सकता है। लेकिन अगर एक बल्लेबाज चोटिल होता है और उसके जगह पर कोई ऑलराउंडर आता है तो वह सिर्फ बैटिंग ही कर सकता है ना की गेंदबाजी।

 

निष्कर्ष,

आशा करता हूं आपको आज का यह जानकारी अच्छा लगा होगा। अच्छा लगा है तो हमको कमेंट करके बताइए और जितना हो सके अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद।

 

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here