KYC के सम्बंधित कॉल या SMS आए तो हो जाएं साबधान | KYC के नाम पर हो रहा है फ्रॉड

KYC के नाम पर हो रहा है फ्रॉड

दोस्तों आजकल ज्यादातर लोग साइबर क्राइम का शिकार बन रहे हैं। लॉकडाउन के बजह से लोग ऑनलाइन से ही अपना लेनदेन कर रहे हैं जिसके बजह से साइबर क्राइम ज्यादा बढ़ने लगा है। लेकिन जब से SBI के तरफ से अलर्ट जारी किया गया है साइबर क्राइम को लेकर। तब से यह लोग कुछ अलग उपाय निकले हैं।

वह है KYC, हां बिलकुल सही पढ़ रहे हैं यदि आपको नहीं पता है KYC क्या है तो जरूर पढ़ें। जिससे आपके साथ होने वाला फ्रॉड से आप बच सकते हैं। अब ठग KYC को अपना हतियार बना कर लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं।

जिनके पास कोई बैंक अकाउंट है या कोई डिजिटल वॉलेट है उनको ज्यादातर केवाईसी के सम्बंधित फ़ोन या SMS आ रहा है।

साइबर क्राइम करने वाले लोगों ने बैंक के साथ साथ डिजिटल वॉलेट को भी अपना जरिया बनाया है। आप किस तरह साइबर क्राइम से सुरक्षित रह सकते हैं जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

KYC के नाम पर किस तरह हो रहा है फ्रॉड

दोस्तों यदि आपका कोई केवाईसी नहीं हुआ है या अपडेट करने वालें है तो आप जरूर चाहेंगे की इस लॉकडाउन में कैसे घर बैठे बैठे मेरा केवाईसी सफलता पुर्बक हो जाए। और इसका फ़ायदा लेकर साइबर क्राइम वालों ने आपको KYC अपडेट या केवाईसी के सम्बंधित किसी भी तरह का SMS भेजते हैं। और आपसे भारी भरकम पैसा लूटते हैं।

Cyber Fraud वालों ने लोगों को SMS के जरिये बताते हैं की आपका KYC नहीं हुआ है जल्द से जल्द केवाईसी करिए नहीं तो आपका बैंक अकाउंट ब्लॉक कर दिया जायेगा और निचे आपको एक लिंक भी भेजते हैं। ब्लॉक होने के डर से एक आम आदमी अपने बैंक के सारे जानकारी उनके साथ शेयर कर देता है। उसके बाद वह लोग अकाउंट से पैसा लेके भाग जाते हैं।

यदि आप उनको अपने सभी Personal details के बारे में बता देते हैं तो मिनटों में वह लोग आपके बैंक अकाउंट से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसीलिए कभी भी उनके साथ अपने जानकारी शेयर न करें।

कैसे पता करें आपके साथ Fraud हो रहा है

  • दोस्तों यदि आपको KYC से जुडी कोई SMS आया है तो तुरंत आप अपने बैंक या बित्तीय संस्थान से बात करें। और केवाईसी के बारे बताइए यदि बैंक के तरफ से SMS आया होगा तो बैंक वालों ने आपको बता देंगे बरना समझ लेना आपके साथ कोई फ्रॉड कर रहा है।
  • यदि कोई अनजान व्यक्ति आपको बोल रहा है KYC के लिए Anydesk या Teamviewer App डाउनलोड करने के लिए तो समझ लेना वह आपके साथ फ्रॉड कर रहा है। क्यूंकि इससे वह आपका डिवाइस को access कर सकता है जिससे उसको आपका Otp, UPI PIN, CVV आदि सीक्रेट जानकारियां मिल जाता है। उसके बाद आपका बैंक अकाउंट से वह पैसा लूटता है।
  • अगर आपको बोल रहा है लिंक पर क्लिक करके KYC करें तो समझ लेना वह एक फ्रॉड है क्यूंकि इससे आपका जानकारी उसको मिल जाता है।

आप कैसे रहे सुरक्षित

  • KYC से जुडी sms जैसे की KYC अपडेट की तरह मैसज पाने के बाद अपने बैंक से सुनिश्चित करें यह SMS बैंक का है या किसी और का।
  • किसी के साथ अपने पर्सनल डिटेल्स के बारे में शेयर न करें।
  • किसी भी तरह का लिंक में क्लिक न करें।
  • Otp(one time password) किसी के साथ शेयर न करें।
  • KYC के लिए Anydesk या Teamviewer डाउनलोड न करें।
  • बैंक अकाउंट के बारे में जानकारी किसी के साथ शेयर न करें।

निष्कर्ष ,

दोस्तों मुझे यकीन है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा जिसमें हम बात किए किस तरह Cyber Crime वालों ने लोगों के साथ Kyc के नाम से फ्रॉड कर रहे हैं। और इसको कैसे रोका जा सकता है इसके ऊपर भी बात किए। यदि आपका और कोई सवाल है इसके सम्बंधित तो जरूर कमेंट करके बताइये।और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। धन्यवाद ।

Previous articleखुद का बिजनेस कैसे करे | खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें [14 Business Tips]
Next articleFM Whatsapp Download Kaise Kare | FM Whatsapp अपडेट और डाउनलोड कैसे करे
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here