खुद का बिजनेस कैसे करे | खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें [14 Business Tips]

खुद का बिजनेस कैसे करे

आज की समय में हर एक व्यक्ति चाहते हैं खुद का ब्यबसाय(business) करने के लिए। लेकिन खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें यह हर किसी के मन में एक बड़ा सवाल होता है। इसीलिए आज हम यह आर्टिकल लेकर आए हैं।

जिसमें हम बात करेंगे कुछ 14 Business tips के बारे में जिनको आप फॉलो करके अपना ब्यापार शुरू कर सकते हैं। और हर एक सफल ब्यबसायी(Businessman) उन 14 टिप्स को हमेशा फॉलो करते हैं। इसीलिए उन सारे टिप्स को जरूर पढ़ें जिससे आपको बहुत फ़ायदा मिलेगा बिज़नेस में।

‘खुद का बिज़नेस कैसे करे’ यह तो सभी को जानना है लेकिन उस बिज़नेस को आगे तक सफल कैसे बनाया जाए, इसके बारे में कोई नहीं सोचते हैं जिसके बजह से आजकल ज्यादातर बिज़नेस असफ़ल हो रहा है।

एक बिज़नेस को यदि आप लंबे समय तक सफल बनाना चाहते हैं, तो आपको उन सभी टिप्स को फॉलो करना पड़ेगा जिसको हर एक Successfull Businessman फॉलो करते हैं। जिसके बजह से उन ब्यबसायी खुद का मालिक होते हैं और खुद का Business Scedule वह लोग अपने हिसाब से चलाते हैं।

खुद का बिजनेस कैसे करे / खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें – 14 बिज़नेस टिप्स

ज्यादातर लोगों को इसीलिए बिज़नेस करना पसंद है क्यूंकि इसमें आप अपने खुद के मालिक होते हैं, कोई भी आपको आर्डर नहीं देता है, ना boss का टेंशन ना सैलरी का। Business में आप जिस तरह से काम करेंगे उसके अनुसार आपको पैसा आने लगेगा। चलिए अब बात करते हैं उन सारे बिज़नेस टिप्स के बारे में जो एक ब्यबसाय को सफल बनाने में आपके लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं ।

  1. बिज़नेस के लिए पहले Plan करें !

कोई भी बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको ये जानना बहुत जरुरी है की आप उस बिज़नेस के लिए proper planning किए हो या नहीं। क्यूंकि बिना प्लानिंग के बजह से ज्यादातर बिज़नेस असफल हो जाता है। एक सफल ब्यबसाय के लिए Plan बनाना उतना महत्वपूर्ण है जितना एक बच्चे के भबिष्य के बारे में सोचना।

आप अपने ब्यबसाय के लिए जितना Future Planning करेंगे, आपको उसी हिसाब से सफलता मिलना शुरू हो जायेगी।

2. खुद के काम में Passionate बनना पड़ेगा !

हमेशा अपने रूचि के हिसाब से ब्यापार करें। नहीं तो जिसको शुरू कर लिए हो उसके लिए Passionate बन जाए।  क्यूंकि बहुत बार यह देखा गया है लोग बिज़नेस की शुरुवात तो कर लेते हैं लेकिन उसको सही दिशा पर नहीं ला पाते। उसका एक मात्र बजह है वह है अपना Passion का फॉलो न करना।

यदि आपको एक सफल ब्यबसाय करना है तो सबसे पहले आपको यह देखना पड़ेगा आपका रूचि किस चीज़ पर उसके हिसाब बिज़नेस करें।

3. ब्यापार के लिए सही जगह(location) चुनें !

ब्यबसाय के लिए जगह का चयन करना बहुत जरुरी है। ब्यापार के लिए उस तरह जगह का चयन करें जहाँ पर ग्राहकों को आने जाने में कोई दिक्कत ना हो। और एक बात आपके कस्टमर के हिसाब से जगह का चयन कर सकते हैं। मतलब कहाँ पर ज्यादा Customer आने का संभाबनाये हैं।

बिज़नेस के लिए एक सही लोकेशन चुनने से आपको और आपके ग्राहकों को फ़ायदा होता है।

4. बिज़नेस की attractive नाम चुनें !

एक संस्था के नाम से ही उसका Product और Service के बारे मैं पता चल जाता है। एक बिज़नेस शुरू करने से पहले उसका एक सही नाम चयन करना बहुत जरुरी है। इसीलिए आपके बिज़नेस के हिसाब से नाम का चयन करें जिसको याद रखने में आसानी हो और नाम अट्रैक्टिव हो।

यदि आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं तो यह चेक करें आपका domain name इंटरनेट में उपलब्ध है या नहीं यदि नहीं तो अपना डोमेन रजिस्टर करके ब्यबसाय शुरू करें।

5. बिज़नेस की प्रचार(publicity) करें !

अपने बहुत बार देखा होगा जब एक नया ब्यबसाय मार्किट में आता है उसका पहले दिन से इतना अच्छा ब्यापार नहीं होता है। लेकिन यदि आप चाहते हो की आपका बिज़नेस शुरू से ही अच्छा चले तो उसके लिए आपको लोगों को बताना पड़ेगा  अपने बिज़नेस की उत्पाद के बारे में।

ब्यापार की जितना publicity होगा आपको उसी हिसाब से कस्टमर मिलने लगेंगे। आप लोगों को बता सकते हैं आपके प्रोडक्ट के बारे में जिससे फ्री में प्रचार हो जायेगा बरना आप बिज्ञापन का सहारा ले सकते हैं पब्लिसिटी के लिए।

6. अपने ग्राहकों(customer) के साथ अच्छा ब्यबहार करें !

खुद का बिज़नेस शुरू करने के बाद कोई भी ब्यबसायी सफल नहीं बन जाता। सफल तभी बनता है जब उसका और अपने ग्राहक के बीच अच्छा संबंध हो जाए। तो बिज़नेस में कस्टमर बड़ा भूमिका निभाते हैं। इसलिए हमेशा अपने ग्राहकों के साथ ईमानदार रहें और उनसे अच्छा बात चित करे।

यदि आप अपने कस्टमर के साथ अच्छा ब्यबहार दिखाएंगे तो वह हमेशा आप से ही प्रोडक्ट या सर्विस लेंगे। उससे आपको भी फ़ायदा होगा और आपके बिज़नेस को भी।

7. ज्यादा Profit margin ना रखें !

ज्यादा मुनाफे के चक्कर में एक सफल ब्यबसाय भी असफल बन जाती है। यदि आप एक बिज़नेस को लंबे समय तक ले जाना चाहते हैं तो ज्यादा प्रॉफिट के बारे में मत सोचे। जितना प्रॉफिट रखना चाहिए उतना ही रखे यदि लालच में उससे ज्यादा अमाउंट कहेंगे तो वह कस्टमर दुबारा आपसे कुछ भी नहीं खरीदेगा।

इससे आपका ही नुकसान है इसीलिए ब्यापार शुरू से ही ज्यादा Profit के पीछे मत पड़े।

8. अपने कस्टमर को समझे !

एक ब्यबसायी के लिए उसका कस्टमर ही सब कुछ होते हैं। इसीलिए हमेशा अपने कस्टमर को समझे की वह क्या पसंद  कर रहे हैं और क्या नहीं। उनके पसंद के हिसाब से ही अपने कारोबार को बढ़ाएं। ग्राहकों के पसंद नापसंद तभी पता चलेगा जब आप उनसे बातचीत करेंगे और उनसे प्रतिक्रिया लेंगे।

अपने ग्राहकों के बारे में सोचना एक ब्यबसायी का पहला नियम होता है।

9. ऑनलाइन सेबाएं ग्राहकों को प्रदान करें !

आजकल दुनिया डिजिटल हो गया है इसमें से यदि बात करें ब्यबसाय के बारे में तो आपको भी डिजिटल तरीके से काम करना पड़ेगा। आप अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन सेबाएं जैसे की ऑनलाइन होम डेलिवेरी, घर बैठे शॉपिंग आदि बेनिफिट्स दे सकते हैं। जिससे आपके कस्टमर घर बैठे आपसे सभी सेबाएं का लाभ ले सकते हैं।

आपको अन्य ब्यबसायी से कुछ कदम आगे चलना है तभी जाकर आप अपने बिज़नेस सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

10. बिज़नेस में हमेशा धीरज रखें !

ब्यापार में धीरज रखना बहुत जरुरी है क्यूंकि रातोंरात किसी भी ब्यबसाय में सफलता नहीं मिलता। ब्यबसाय के शुरू से ही यदि आप लाभ कमाने के पीछे भागेंगे तो आप बिज़नेस में पीछे रह जाएंगे। एक सफल ब्यबसायी धैर्य से काम लेता है।

11. ब्यबसाय के लिए Expert से सलाह लें !

जब आप कुछ business शुरू करने का सोचते हैं तो उन लोगों से सलाह ले सकते हैं जिन्होंने उस काम को पहले से ही कर चुके हैं और बे लोग सफल भी है उस field में। जिनको सिर्फ उस बिज़नेस के लिए पहचान जाता है। उनसे बात करने से आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा और क्या गलतियां नहीं करना है उस ब्यापार में बे आपको बता देंगे जिससे आप उन सब गलतियों से बच सकते हैं।

एक सफल ब्यबसायी ही जानता है किस तरह एक बिज़नेस को शुरू से सफलता के ओर ले जाना है। आप उनसे बिज़नेस से जुडी काफी जानकारी ले सकते हैं।

12. दिन प्रतिदिन बेहतर करने की कोशिश करें !

खुद का बिजनेस कैसे करे

हमेशा पिछले बार से कुछ स्टेप बेहतर करने की कोशिश करें जिससे ये होगा की आप धीरे धीरे कामयाब होने लगेंगे। हर दिन कुछ बेहतर करने से कब आप सफलता के पास पहुंच जाओगे यह आपको भी नहीं पता होगा। और पिछले बार की गलतियों से सीखते रहें।

13. हमेशा अपने बिज़नेस में Futuristic रहें !

अपना ब्यबसाय शुरू करने के बाद Futuristic रहना बहुत जरुरी है। यदि आप ब्यापार में वर्तमान के साथ साथ भविष्य को ध्यान में रख कर काम करेंगे तो आपको कभी भी किसी प्रकार की समस्या का सामना करना नहीं पड़ेगा।

जिस तरह अभी कोविड के चलते अभी सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है, यदि आपने पहले अपने बिज़नेस को ऑनलाइन सोच में शामिल कर लिया होता तो आपका ब्यबसाय लॉकडाउन के बाबजूद आज भी आपका ब्यापार अच्छा चलता रहता।यह होता है एक ब्यबसायी की Futuristic रहने का फ़ायदा।

14. नया ब्यबसाय के बारे में रिसर्च करें !

यदि आप खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो पहले नया बिज़नेस के बारे मैं रिसर्च करें जिससे आपके पसंदीदा ब्यापर आपको मिल जायेगा। New Business Ideas के बारे में रिसर्च करने से आपके दिमाग मैं ढेर सारे ब्यबसाय के तरीके आने लगेगा जिससे आप कम समय में ज्यादा सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

निष्कर्ष ,

दोस्तों मुझे यकीन है खुद का बिज़नेस कैसे करे इसका जवाब आपको मिल गया होगा और अब हर कोई खुद का ब्यबसाय शुरू कर सकते हैं इन 14 Business Tips को फॉलो करके। एक एक कस्टमर से ही एक ब्यापार बढ़ता है और एक ब्यबसायी को भी अपने ग्राहकों पर पूरा भरोसा होना चाहिए।

एक खुद का बिज़नेस शुरु करना इतना भी कठिन नहीं है जितना लोग बोलते हैं। कोनसा बिज़नेस आप करना चाहते हैं उसके बारे में हमेशा खुद सोचे समझे और शुरू करें किसी के कहने से ब्यापार शुरू करना एक बड़ी गलती बन सकता हैं।

यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें जिन्होंने सोच रहे हैं अपना खुद का बिजनेस कैसे करे और यदि आपका और कोई सवाल है खुद का ब्यबसाय कैसे शुरू करने के उपर तो जरूर कमेंट के जरिये बताएं। धन्यवाद।

Previous articleकेनरा बैंक बैलेंस चेक नंबर | Canara Bank का Balance कैसे Check करे।
Next articleKYC के सम्बंधित कॉल या SMS आए तो हो जाएं साबधान | KYC के नाम पर हो रहा है फ्रॉड
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here