इंग्लिश कैसे सीखे[10 सबसे आसान तरीके] | English Sikhne Ka Tarika

इंग्लिश कैसे सीखे

English हमारी भारत की ऑफिशियल लैंग्वेज है । जिसमे सारे के सारे सरकारी काम होता है । इंग्लिश भाषा को सर्व स्रेष्ट भाषा माना जाता है। कोई भी भाषा को आप बड़ी आसानी से सिख सकते है ।

इंग्लिश कैसे सीखे ये सबाल तो सभी का है । क्यूं की अच्छा नोकरी के लिए इंग्लिश सीखना जरूरी है । जो अच्छा इंग्लिश बोलता है इसके पास बहुत अच्छा जॉब होता है । जॉब ले लिए जब आप इंटरव्यू देते जाते हो इंग्लिश ना बोल पाने के वजह अपको जॉब नही मिलती है । इसीलिए सीखना सबके लिए जरूरी है । इंग्लिश सीखने के लिए पहले आपको इंग्लिश सीखने का तरीका जानना पड़ेगा । इस आर्टिकल में बताए गए है की इंग्लिश कैसे सीखे । ईश आर्टिकल को फॉलो करे ।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अपको इंग्लिश सीखने का तरीका पता चल जायेगा । इस आर्टिकल को पढ़ कर और बताई गए तरीका को फॉलो करके आप इंग्लिश सीखने का तरीका जान पाओगे ।

घर बैठ कर इंग्लिश सीखना चाहते हो तो आपके पास इंग्लिश बुक होना जरूरी है । स्टोरी बुक खरीद कर अपको रोज पढ़ना पड़ेगा ।

• मोबाइल या टीवी से आप मूवी देखे सब्टीटल के साथ ।
• इंगली सीखने के लिए आपको टाइम निकलना पड़ेगा । रोज अपको इंग्लिश प्रैक्टिस करना है । जितना प्रैक्टिस करोगे इतनी जल्दी इंग्लिश सिख पाओगे । कहते है ना ‘ Practice makes a man perfect ’ ।

English सिखने का आसान तरीके / इंग्लिश कैसे सीखे:-

1. इंग्लिश को जितना हो सके सुने :–

घर में जो छोटे बच्चे होते है । आप जो भी भाषा बोलते हो आप उसे सिखाती हो क्या ? नही ना । बचे सुन कर बोलता है । इस प्रकार आप जो भी लैंग्वेज को सीखना चाहते हो तो पहले आपको इस भासा को सुनना पड़ेगा । आपका मातृभाषा की तरह आप इंग्लिश बोलना चाहते हो तो आपको इंग्लिश को पहले सुना होगा । ध्यान दे कर सुनो । ऐसे रोज सुनोगे तो आप खूब जल्दी इंग्लिश बोल पाओगे ।

2. English मूवी देखे सबटाइटल के साथ :–

मोबाइल या टीवी पर आप हॉलीवुड मूवी सबटाइटल के साथ देखे । मूवी देखते समय अच्छा तरीके से Pronounce को सुने । रोज इंग्लिश मूवी देखने से आपकी इंग्लिश पावर धीरे धीरे improve होगा । मूवी देखते समय आप बात को ध्यान से सुने।और सबटाइटल के ऊपर नजर रखना है ।

3. English song सुने:–

इंग्लिश सीखने का ये भी एक मध्यम है । इंग्लिश गाना ,इंग्लिश मूवी, इंग्लिश ट्सैरीज सुना है।आप इंग्लिश लैंग्वेज जितना सुनोगे उतनी जल्दी आप इंग्लिश बोल पाओगे । अभी से आप इंग्लिश गाना सुनना सुरु करो ।

4. English में सोचना सुरु करें :–

इंग्लिश सुनने के बाद अपको इंग्लिश को सोचना पड़ेगा । जो भी आप देखते हो उसको app इंग्लिश में सोचना सुरु करो । पहले आपका ग्रेमेटिकल मिस्टेक होगा । इसपर इतना ध्यान मत देना । पहले ये गलती होता रहेगा फिर आपका इंग्लिश ग्रामामर ठीक हो जायेगा । हर वक्त इंग्लिश सोचना है । जिस प्रकार आप कुछ भी देखते हो तो आप हिंदी में सोचते हो । अब हिंदी में नहीं सोचना है । अपको इंग्लिश में सोचना है । इसे सोचेंगे तो आपका इंग्लिश स्किल develop होगा ।

5. छोटे–छोटे वाक्य को बोले :–

हम कुछ भी काम करते है तो पहले छोटे छोटे काम करते है । इस तरह इंग्लिश सीखना चाहते हो तो पहले आप छोटे छोटे सेंटेंस को बोलने की कोशिश करे । इंग्लिश सोच कर छोटे छोटे सेंटेंस को बोले । बोलने में आपका डर दूर हो जायेगा ।और धीरे धीरे से आप बड़ा सेंटेंस इंग्लिश में बोल पाओगे ।

6. आईने मैं इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस करे :–

ये आपका डर को खत्म करने में मदर करेगा । बहुत लोग किसकी आगे में इंग्लिश बोलने के लिए डरते है । इसीलिए पहले आपको आईने में देखकर खुद इंग्लिश बोलने के लिए कोसिस करे । रोज यही अभ्यास करे । ये करने से कुछ दिनों में किसीसे भी आप इंग्लिश में बात कर पाओगे । आपका डर दूर हो जायेगा ।

7. अपने दोस्तो के साथ ग्रुप डिस्क्यूशन करे :–

दोस्तो के साथ इंग्लिश से बात करना एक बेहेतर तरीका है । कॉल या चाट पर आप इंग्लिश से बात कर सकते है । जब भी मिलते है इंग्लिश से बात करने की कोसोस करे । जो भी आपके अंदर दर है उसको बाहर कर के बात करे । गलती को नाडरे । जभी गलती होता है इस गलतियों में भी आप कुछ ना कुछ सीखते हैं । गलती को नदरे ।कुछ नया सीखने की कोशिश करे ।

8. अपनी वोकैबलरी (Vocabulary) बढ़ाए ।:–

शब्द सीखने से आप अच्छे तरीके से बात चीत कर पाओगे । रोज अपको कुछ ना कुछ शब्द सीखना है । जो भी आज शब्द सीखते है वही शब्द को प्रैक्टिस करे । बार बार याद करे । आप डिक्शनरी खरीद कर पढ़ सकते है ।और यूटयूब में भी वोकेबुलरी सिख सकते है ।

9. अधिक समय प्रैक्टिस करे :–

इंग्लिश सीखने का बेहतर तरीका है प्रैक्टिस । अभ्यास करोगे तो आपकी इंग्लिश भीतर हो सकती है । रोज अपको इंग्लिश प्रैक्टिस करना है । बिना प्रैक्टिस से आप कुछ भी हासिल नही कर पाओगे । सब तो पढ़ लोगे लेकिन कुछ याद नहीं रहेगा । इसीलिए रोज अपको इंग्लिश प्रैक्टिस करना पड़ेगा।

10. घबराए नहीं और आत्मविश्वास रखे :–

कुछ सीखने के लिए आपके पास पेशेंस होना चाहिए । क्यों की कुछ भी काम कुछ दिनों में नहीं हो जाता है । उसके लिए वक्त लगता है । बहुत लोग काम को बीच में छोड़ देते है । अपको ऐसा नही करना है । आप बकाई में इंग्लिश सीखना चाहते हो तो आपको कुछ महीनो तक पेशेंस रखना पड़ेगा ।और इंग्लिश सीखने का प्रयास को जारी रखना पड़ेगा ।

मैं आशा करती हूं की आपका प्रश्न इंग्लिश कैसे सीखे ये जवाब आपको जरूर मिल गया है।

Previous articleBusiness Tips in Hindi [12 Secret Tips] | Business Tips for Success in Hindi
Next articlePaytm से Money Transfer कैसे करे | Paytm से पैसे कैसे Transfer करे
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here