Paytm क्या है पूरी जानकारी हिंदी में। What is paytm in hindi । ओर कुछ अनोखे features

नमस्कार दोस्तों। आजकल हर कोई पेटीएम इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आज हम इस पोस्ट में Paytm kya hai ओर Paytm का सारी सुविधाएं के बारे में जानेंगे। अगर आप यह सब कुछ जानना चाहते हैं तो यह लिख को पूरा पढ़ें।

साल 2010 मैं, विजय शेखर शर्मा एक e-commerce उद्योगो ओर Mobile recharge करने के लिए एक प्लेटफॉर्म तैयार किए थे जिसको आज हम Paytm के नाम से जान रहे हैं। इस एप्लीकेशन का एकमात्र प्रमुख वजह था वह है सब कुछ डिजिटल करने का।तो अभी तक आपको पता लग चुका होगा कि पेटीएम का संस्थापक मतलब founder कौन थे वह है विजय शेखर शर्मा। उन्हीं के वजह से आज हम पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो चलिए अभी बात करते हैं पेटीएम के बारे में।

Paytm क्या है। /What is paytm in hindi

पेटीएम एक तरह की डिजिटल भुगतान प्रक्रिया है। जिसकी मदद से आप बहुत कुछ कर सकते हैं। Paytm का पूरा नाम Pay through mobile है। यह पूरी तरीके से e-commerce का एक हिस्सा है।

जब से cashless प्रक्रिया शुरू हुआ है तब से पेटीएम बहुत लोकप्रिय हो गया है। क्योंकि पेटीएम का एक ही मकसद था वह है डिजिटल करना। अगर आपके पास पेटीएम है तो आप कुछ भी काम बहुत आसानी से कर सकते हो।

आप पेटीएम की मदद से ऑनलाइन से खरीदारी भी कर सकते हो। उससे आपका पैसा का कुछ बचत हो जाता है मतलब Paytm आपको ऑनलाइन खरीदारी पर बहुत सारा कैशबैक देता है। खाली ऑनलाइन खरीदारी ही नहीं पेटीएम आपको अभी बैंकिंग सेवाएं भी देना शुरू कर दिया है। मतलब पेटीएम आपको अभी एक बचत बैंक खाता(Saving bank account) देता है जिसमें आप पैसा जमा (Deposit) कर सकते हो और किसी को भेज भी सकते हो।

पेटीएम की वजह से आपको कहां पर पैसा नहीं ले कर जाना पड़ता है। आपके पास पेटीएम वॉलेट है तो आप Paytm wallet से ही पेमेंट कर सकते हो। अभी बात है Paytm wallet. पेटीएम वॉलेट को आप एक तरह की डिजिटल वॉलेट भी बोल सकते हो। आगे हम आपको पेटीएम वालेट के बारे में भी बताएंगे। तो चलिए अभी बात करते हैं पेटीएम का कुछ विशेषताएं।


Features of Paytm in hindi

पेटीएम बहुत सारी सुविधाएं दिया है उसका उपयोगकर्ताओं को। चलिए हम एक-एक करके उन सुविधाओं के बारे में जानते हैं।

1. Paytm wallet

यह एक Mobile wallet है। जिसमें आपको पैसा लेकर घूमना नहीं पड़ता है। मतलब आप उसी पैसा को पेटीएम वॉलेट में रख सकते हो। सीधे बात में बोला जाए तो यह एक digital प्रक्रिया है। यह एक ऐसा वालेट है। आपका हर समय मैं काम पर आएगा। आप सोच रहे होंगे कि मैं ऐसा क्यों बोल रहा हूं क्योंकि आप किसी भी प्रकार का भुगतान कर सकते हैं पेटीएम वॉलेट के साथ। 

अगर आप पेट्रोल पंप पर गए हैं और पैसा लेना भूल गए हैं तभी अगर आपके पास पेटीएम वॉलेट है तो आप उसके मदद से भुगतान कर सकते हैं।अब paytm wallet के साथ सभी प्रकार का भुगतान कर सकते हैं जैसे कि मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं, बिल का भुगतान कर सकते हैं, बहुत कुछ।

इसके वजह से आपको साथ में पैसा लेकर जाना नहीं पड़ेगा। तो हमारा बस यही बोलना है अब जहां भी जाए Paytm के साथ जाए पैसा लेकर जाना भी नहीं पड़ेगा।


2. Paytm postpaid

अगर फिलहाल आपके पास पैसा नहीं है और आप सोच रहे हैं कुछ पेटीएम से खरीदारी करने के लिए या रिचार्ज करने के लिए या कोई भुगतान करने के लिए तो आप पेटीएम पोस्टपेड का इस्तेमाल कर सकते हो।

उसका सीधा मतलब है आप paytm postpaid के जरिए कुछ पैसा उधार ले सकते हो जितना आपका limit दिखाएगा। जिसको बाद में पेटीएम आप से लेता है। तो पेटीएम पोस्टपेड एक तरह का digitally loan प्रदान करता है।


3. Paytm merchant / Paytm business

सबसे जो मेरा पसंदीदा Benifit है ओ है Paytm merchant मतलब पेटीएम का बिजनेस अकाउंट। आप बहुत देखे होंगे बहुत दुकान पर या खाने का दुकान में या फिर किसी भी राशन का दुकान पर एक QR code लगा हुआ देखोगे वही क्यूआर कोड को हम पेटीएम मर्चेंट बोलते हैं।

अभी जो भी छोटा मोटा दुकान बन रहा है वह पहले पेटीएम का क्यूआर कोड (Paytm merchant) दुकान का आगे लगाता है। आप बहत बार TV पर पेटीएम का एडवर्टाइज देखे होंगे जिसमें एक बंदे ने Paytm का Qr code के मदद से पैसा दुकानदार को भेज देता है। उसी को हम पेटीएम मर्चेंट का फायदा बोलते हैं।


4. Banking facilities

जबसे पेटीएम खुद का बैंकिंग सेवाएं उपयोगकर्ताओं को देना शुरू करा है तब से पेटीएम और तेजी से popular हो रहा है। शायद अभी बहुत कम लोग होंगे जिसके पास Paytm Payment Bank नहीं होगा। आप जिस तरह एक फिजिकल बैंक में पैसा जमा करते है या रुपया निकालते हैं उसी तरह आप एक पेटीएम बैंक के साथ कर सकते हो। तो हुआ ना यह एक तरीका का आपका बैंक।

एक Paytm Payment Bank का  बहुत सारा बेनिफिट्स है। आपको इसमें एक डिबिट कार्ड और एक बचत बैंक खाता( Saving Bank account)  मिल जाता है।

5. UPI Money Transfer

पेटीएम ऐप को पैसा लेन देन का सुविधाएं देता है मतलब Money Transfer का सुविधाएं देता है। जिसकी मदद से आप अपने खाते से दूसरे खाते को पैसा भेज सकते हो।बहुत सारे व्यक्ति है जिन्होंने पेटीएम यूपीआई का लाभ उठाते है।

पेटीएम अभी रुपए लेनदेन(Money Transfer) के मामले में ज्यादा ध्यान दे रहा है क्योंकि ज्यादातर लोग इस Feature का फायदा लेने के लिए पेटीएम से जुड़ते हैं। मुझे लगता है Money Transfer यह एक बड़ा फीचर्स है पेटीएम का इसके मदद से आप Cashback भी कमा सकते हो।

6. Online shopping facilities

पेटीएम एक तरह का इकॉमर्स प्लेटफॉर्म है जिससे आप ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हो। आप कुछ भी सामान पेटीएम की मदद से ऑनलाइन खरीद सकते हो।अगर किसी ने पेटीएम से ऑनलाइन खरीदता है उसको पेटीएम ढेर सारा cashback देता है जिसके लिए पेटीएम बहुत लोकप्रिय है e-commerce platform मैं।

निष्कर्ष,

हमने आज इस पोस्ट से क्या शिखा। हमने इस पोस्ट से जाना कि Paytm kya hai पूरी जानकारी हिंदी में। ओर पेटीएम का कुछ सुविधाएं के बारे में। जिसको आप जरूर जानना चाहिए। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है Paytm को लेकर तो आप हमको comments के जरिए बता सकते हो। हम आपको जरूर सहायता करेंगे। ओर एक बात अगर ये लीख आपको अच्छा लगा है तो share कर सकते हो।

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

Leave a Comment