पढ़ाई में मन कैसे लगाएं | पढ़ाई में मन लगाने का 17 आसान तरीका

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं

दोस्तों आपका स्वागत है और एक नए आर्टिकल में आज हम बात करने वाले हैं पढ़ाई में मन कैसे लगाएं। और आप इसको पढाई में मन लगाने का मंत्र भी बोल सकते हैं। जिसमें हम बात करने वाले हैं पढाई में मन लगाने का आसान तरीका के बारे में जिसको हर एक स्टूडेंट्स जानना बेहद जरुरी है।

ज्यादातर बच्चें पढ़ने के लिए तो बैठ जाते हैं लेकिन उनको पढाई करने का सही तरीका के बारे में मालूम नहीं होता है जिसके बजह से उनका पढाई में मन नहीं लगता है जिससे उनका पढाई भी ठीक से नहीं हो पाता है।

लेकिन हमारे पास कुछ पढाई में मन लगाने का आसान तरीका है जिससे स्टूडेंट्स पढाई करने का सही तरीका के बारे में अबगत हो सकते है उसके साथ साथ पढाई करने का तरीका भी सिख सकते हैं। यह सारे पढाई करने का तरीका आप ऑनलाइन पढाई में भी apply कर सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता है ऑनलाइन पढाई कैसे करें तो इसको पढ़ सकते हैं। चलिए अब बात करते हैं पढाई में मन कैसे लगाएं या पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं / पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं

Table of Contents

यदि आप पढाई में मन कैसे लगाएं इसको लेकर सोच रहे हैं तो आपको हम निचे कुछ पढ़ाई में मन लगाने का टोटके बताने जा रहे हैं जिसको आपको जरूर एक बार पढ़ना चाहिए।

स्टूडेंट के लिए पढ़ाई बहुत मायने रखता है जिससे उसका future bright होता है। और  अगर वह बच्चे पढ़ाई को लेकर चिंता में रहेगा कि मेरा पढ़ाई में मन क्यों नहीं लग रहा है क्या करने से मेरा मन पढ़ाई में लगने लगेगा यह सारी बातें हम इस आर्टिकल में बताएंगे और यह भी बताएंगे आपको क्या करना चाहिए क्या नहीं।

पढ़ाई में मन लगाने का 17 आसान तरीका

1. पहले पढाई का टाइम टेबल बनाइए

जो व्यक्ति खुद का काम को लेकर अपना Time table बनाता है वही सफलता प्राप्त करता है। अगर आप सोच रहे हैं पढाई में ध्यान कैसे लगाएं तो पहले पढाई को लेकर अपना टाइम टेबल बनाइये कोनसा Subject कब पढ़ना है। जब आप टाइम टेबल सेट करके पढ़ाई करते हैं तो आप देखना आपका पढाई करने का तरीका ही बदल जायेगा ।

आप खुद अपना पढाई करने का समय चुन सकते हैं, किस समय आपको कोनसा टॉपिक पढ़ना है यह तरीका को आप पढाई में मन लगाने का पहला मंत्र बोल सकते हैं।

2. टाइम के साथ सब्जेक्ट को चुने

कौन सा समय में कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है यह आप को चुनना है। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा पढ़ने के वक्त। इसको आप पढ़ाई में मन लगाने का एक मंत्र बोल सकते हैं ।

अपना टाइम टेबल के साथ सब्जेक्ट का चयन करें जिसमें आप comfortable रहेंगे किस समय पर मुझे कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना है इससे आपको काफी कुछ फायदें देखने को मिल सकता है।

कोनसे समय में प्रैक्टिकल करना है और कब थेओरी पढ़ना है यह आप सेट कर सकते अपने routine के साथ।

3. पढाई करने बक्त सभी तरह का नोटिफिकेशन को ऑफ रखें

हमेशा पढाई करने समय अपना नोटिफिकेशन को बंद रखें क्यूंकि Padhai करने बक्त notification से ज्यादा disturbance होता है।

बार बार नोटिफिकेशन चेक करने से पढाई पर फोकस कम हो जाता है। उसके बाद आपको अपने पढाई के उपर जितना effort देना चाहिए था उतना आप नहीं दे पाते हो जिससे आपका स्टडी ठीक से नहीं हो पाता है।

अगर आप ऑनलाइन पढाई कर रहे हैं तो पहले नोटिफिकेशन को ऑफ करें उसके बाद पढाई करें।

4. पढाई करने बक्त पढाई पर ज्यादा फोकस करें

अगर आप जानना चाहते है पढाई में मन क्यों नहीं लगता है तो उसका एक यह भी बजह हो सकता है पढाई पर फोकस न रहना।

जब बी आप पढाई करने के लिए बैठ रहे हैं तो आपको सिर्फ पढाई के उपर फोकस करना है जिससे आपका direction स्पष्ट हो जायेगा और आपको पढाई में मजा आने लगेगा। और बाकि चीज़ में से आपका ध्यान हट जायेगा।

हमेशा यह बात दिमाग में सेट कर लें की स्टडी करने बक्त सिर्फ पढाई पर फोकस करना है मुझे।

5. पढाई के लिए सही जगह का चयन करें

पढ़ने के लिए एक सही जगह का चयन करना बहुत जरुरी है एक स्टूडेंट के लिए। एक ऐसा जगह जहाँ पर शांत बाताबरण हो ज्यादा लोगों का आना जाना न हो उस तरह जगह का चयन करें।

आपके सुबिधा अनुसार टेबल रखें जिसमें आप पढाई के लिए comfortable हो सकते हैं। और हो सके तो अपना नोट्स और बुक्स को रखने के लिए एक रैक बनाइए।

और हमेशा पढाई रूम को साफ़ सुतुरा रखें जिससे आपके अंदर पढाई करने का बाताबरण संचारित होगा।

6. पढाई करने का मंत्र 52/17 ट्रिक को अपनाएं

अगर आप सोच रहे हैं पढ़ाई में मन कैसे लगाएं तो यह तरीका आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है। अभी आप सोच रहे होंगे यह कौन सा तरीका है और इससे पढ़ाई कैसे की जाती है।

यह 52/17 तरीका है जिसमें आपको 52 मिनट पढ़ाई करना है और 17 मिनट का ब्रेक लेना है इससे आप कभी बोरिंग महसूस नहीं करेंगे और कुछ समय पढाई से ब्रेक लेने से आप बहुत हल्का महसूस करेंगे।

यह तरीका को आप जरूर अपनाएं और आपको क्या रिजल्ट मिल रहा है उसको हमारे साथ जरूर शेयर करें।

7. हमेशा पढाई के बाद अपना नोट बनाइये

बहुत बार यह देखा गया है कि बच्चे पढ़ाई करने के बाद नोट नहीं बनाते हैं जो कि एक बड़ा mistake होता है उनके लिए। क्योंकि जो भी आप पढ़ते हो अगर उसी समय अपना नोट में लिख लेते हैं तो आपको फिर से उसको पढ़ने का कोई जरूरत नहीं पड़ता है आप नोट देख कर उसको फिर से याद कर सकते हैं।

Exam के बक्त नोट से आपको बहुत फायदें मिलने वाला है यह होता है नोट बनाने का बहुत बड़ा फायदा। इसकी मदद से कोई भी किसी भी टॉपिक को आसानी से याद रख सकता है।

8. कल कोनसा टॉपिक पढ़ना है आज फिक्स करें

कल आपको कौन सा टॉपिक पढ़ना है उसको आज ही नोट कर लें। इसको आप challanging task बोल सकते हैं। बहुत बार यह देखा गया है की अगर कोई स्टूडेंट यह सोच कर पढता है की मुझे कल इस टॉपिक complete करना है तो वह आज की टॉपिक किसी भी हल में पूरा करने के लिए चाहेगा।

यह तरीके से आप पढाई में futuristic हो जायेंगे।

9. सोशल मीडिया से दूर रहें पढाई के बक्त

ज्यादातर बच्चें सोशल मीडिया से इतना attached हो गए हैं उनको सोशल मीडिया के बगैरा और कुछ नहीं दीखता है जिसके बजह से उनका पढाई के ऊपर भी प्रभाब पड़ता है। सोशल मीडिया से चिपके रहने से आपका फोकस लेवल कम हो जाता है।

इसीलिए सोशल मीडिया को जितना हो सके उतना कम इस्तेमाल करें और अगर आप सोशल मीडिया से कुछ learnig कर रहे हैं तो Social media को पढाई करने समय ब्यबहार न करें।

10. नींद उचित मात्रा से लें

पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए उचित मात्रा से नींद लेना बहुत जरूरी है आजकल के बच्चों के लिए। अगर आप सही से सो नहीं रहे हैं तो आपको पढ़ाई करने वक्त नींद आने का बहुत संभावना रहता है।

उचित मात्रा से नींद लेने और एक फायदा भी है इससे आपका दिमाग तेज हो जाता है और आप आसानी से किसी भी चीज को याद रख सकते हैं ।

11. अच्छा खाना खाएं पढाई के लिए

पढाई में ध्यान लगाने के लिए आपको अच्छा खाना लेना बहुत जरुरी है। जिससे आप हमेशा healthy रहेंगे और पढाई भी पुरे उत्साहित के साथ कर पाएंगे। ताजा फल और सब्जियां भरपूर मात्रा से खाएं जिससे आपके दिमाग के साथ साथ शरीर भी स्वस्थ रहता है।

पढाई में मन लगाने के लिए आपको संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। और ज्यादा फैट और कार्बोहायड्रेट युक्त खाना से दूर रहें।

12. अपना एक Goal सेट करें

बिना goal सेट किए आज तक कोई भी आगे नहीं गया है। अगर आपका पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो आप एक तरीका अपना कर देख सकते हैं। इस तरीके मैं आपको अपना एक लक्ष्य बनाना है और उसी लक्ष्य का पीछा करके आपको पढ़ाई करना है।

देखना goal set करके पड़ने से आपका पढ़ाई के उपर concentration दिनभर बढ़ने लगेगा

13. सुबह कुछ समय मैडिटेशन करें

हमेशा सुबह कुछ समय ध्यान जरूर करें जिससे आपका दिमाग तेज़ हो जाता है और आप जो भी काम करते हो उसको एकाग्रता के साथ करते हो। उसी तरह पढाई में भी आपका एकाग्रता बढ़ने लगेगा।

ध्यान करने से आपका दिमाग को energy मिलता है जिससे आप लंबे समय तक किसी भी चीज़ में फोकस कर पाते हैं।

14. पढाई में अपना Weak point को ढूंढे

बहुत सारे बच्चें पढाई इसीलिए नहीं कर पाते क्यूंकि उनको उनका कमजोर कड़ी पता नहीं होता है। जिसके बजह उनका Padhai में मन नहीं लगता है। अब आप सोच रहे होंगे पढाई में कमजोर कड़ी क्या होता है।

कुछ स्टूडेंट ऐसे हैं जिनको रात भर पढाई करना पसंद है लेकिन कुछ स्टूडेंट ऐसे हैं जिनको दिन में पढाई करना पसंद है। तो इस तरह आपको पहले देखना पड़ेगा आपको किस तरह पढ़ना पसंद है।

जिस तरह मुझे मेरा कमजोर कड़ी पता है अगर में किसी टॉपिक को पढ़ने के बाद नोट में न लिखूं तो मुझे वह टॉपिक ठीक से याद नहीं रहता है, उस तरह आपको भी पढाई में आपका weak point ढूंढ़ना है और उसके उपर काम करना है।

15. अपने आप को समझे

भगवान सभी को अलग अलग गढ़े हैं इसीलिए सबका काम करने का तरीका भी अलग है किसी को physically काम करना पसंद है तो किसी को technically काम करना पसंद है।

इस तरह आपको भी आपके अनुसार पढाई करना पड़ेगा। अगर आपका पढाई करने का मन नहीं था लेकिन आप किसी और को देख कर पढ़ने के लिए बैठ गए तो आपका पढाई न के बराबर होगा क्यूंकि आपका मन नहीं था उस समय पढ़ने के लिए।

कुछ स्टूडेंट ऐसे हैं जिनको लंबे समय तक पढ़ना पसंद है और कुछ ऐसे हैं जिनको कम समय तक पढ़ना पसंद है, किसी को गाना सुन कर पढ़ना पसंद है तो किसी को नहीं इस तरह आपको भी जानना पडेगा आपको किस तरह पढ़ने में ज्यादा मजा आ रहा है।

16. अपना प्रगति(Development) को जरूर चेक करें

पढाई के साथ साथ आपको यह भी चेक करना है आप कल से आज क्या बेहतर हुए हैं। इससे आपको और तेजी से भागने का प्रेरणा मिलेगा। और इससे आप कभी भी थकान महसूस नहीं करेंगे।

इसको फॉलो करने के बाद आप कल से और बेहतर करने की कोसिस करेंगे। और खुद का प्रगति को चेक करने से आपको मोटिवेशन मिलेगा ज्यादा समय पढाई करने के लिए।

17. एक साथ सब कुछ न पढ़ें

बहुत बार आप सुने होंगे की एक साथ सब कुछ न करें। पढाई में अगर आप सोचते हैं की एक साथ बहुत कुछ टॉपिक कवर हो जाए तो यह आपका एक mistake हो सकता है।

क्यूंकि एक साथ सब कुछ पढ़ने से आपका ध्यान एक Subject पर नहीं रहता है। तो अगर आप यह कर रहे हैं पढ़ने बक्त तो इसको तुरंत छोड़ दें क्यूंकि इससे आपको यद् रखने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

निष्कर्ष,

दोस्तों मुझे यकीन है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। जिसमें हम पढ़ाई में मन कैसे लगाएं और पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीकों के बारे में चर्चा किए। इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद कोई भी स्टूडेंट्स यह नहीं बोलेगा पढाई में ध्यान कैसे लगाएं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो कमेंट के जरिये बताइए और अपने दोस्तों के साथ इसको जरूर शेयर करें जिससे उनको भी पता चले पढाई करने का सही तरीका के बारे में।

और 52/17 ट्रिक आपको कैसे लगा जरूर हमारे साथ शेयर करें। धन्यवाद।

Previous articleNet Banking Kya Hai – नेट बैंकिंग कैसे चालू करें !
Next articleएयरटेल पेमेंट बैंक में पैसे कैसे डाले | How to Add Money in Airtel Payments Bank
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here