घर पर सुरु करे ये 7 ऑनलाइन बिजनेस, होगी अच्छी कमाई इन लॉकडाउन में।

Best 7 Online Business Ideas :-

अभी सभी लोग लोकडाउन की वजह से अपने अपने काम करने में बहत दिक्कतें का सामना कर रहे हैं। इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ ऑनलाइन बिजनेस मॉडल लेकर आए हैं। जिसके मदद से आप घर बैठे ही पैसा कमा सकते हो।

लेकिन सभी ऑनलाइन बिजनेस केलिए आपको मेहनत करना पड़ेगा। अभी सब अपने घर पर ही बैठे हुए हो क्यों ना यह बिजनेस से कोई एक का शुरुआत किया जाए जिससे आपको हर महीने कुछ ना कुछ इनकम मिलते रहे।

बहत सारे लोग है जिन्होंने सोच रहे हैं कुछ करने केलिए लेकिन उनको सही तरीका के बारे में जानकारी चाहिए। इसीलिए आज मैने आपको कुछ बढ़िया online business के बारे में बताने जा रहा हूं। जिसको आप इस लाकडाउन में ही शुरुआत कर सकते हो। चलिए उससे पहले ऑनलाइन बिजनेस का कुछ सुविधाएं के बारे में जानते हैं।

Benifits of Online business/ ऑनलाइन बिजनेस का कुछ सुविधाएं

  1. ऑनलाइन बिजनेस में आपको hardwork करना नहीं पड़ता है इसमें आपको smartwork करन पड़ता है।
  2. ये बिजनेस आप घर बैठे ही कर सकते हो।
  3. आप बहत कम पूंजी के साथ ऑनलाइन बिजनेस का शुरुआत कर सकते हो।
  4. इस प्लेटफॉर्म में आपका कोई मालिक नहीं होते आप खुद का मालिक खुद होते हो।
  5. आप ऑनलाइन बिजनेस से लाखों रूपए कमा सकते हो यदि आप सही तरीके से काम करते हो तो।
  6. इसमें आपको काम करने का कोई समय सीमा निर्धारित नहीं होता है। 

7 ऑनलाइन बिजनेस मॉडल/ 7 online business ideas

Online Business Ideas after lockdown

1. Online Tuition

यदि आप ट्यूशन करने में सौकीन रखते हो तो इस समय में आप घर पर जाकर पढ़ना बहत मुश्किल का काम है। यह बिल्कुल सही समय है ऑनलाइन ट्यूशन का सुरु करना। क्योंकि ऑनलाइन ट्यूशन में सब कुछ डिजिटल होता है। आप यकीन नहीं मानोगे ऑनलाइन क्लासेस करके आप हर महीने ₹50000 तक कमा सकते हो। बहुत सारे बच्चे हैं जिनको ऑनलाइन ट्यूशन का जरूरत है उनको ट्यूशन करके आप अच्छा खासा कमाई कर सकते हो इस लॉकडाउन में।

2. Content Writer

बहुत सारे लोग आर्टिकल लिखने में रुचि रखते हैं। आपका इस रुचि के मदद से आप एक अच्छा कमाई कर सकते हैं ये लॉकडाउन की अवधि में।आप Freelancing या Fiverr की मदद से आर्टिकल लिख सकते हो और किसी केलिए। आर्टिकल केलिए उनसे आप अच्छा पैसा ले सकते हो। आप अपने आर्टिकल की हिसाब से उनसे पैसा चार्ज कर सकते हो। अभी सब लोग घर पर कुछ बिजनेस करना पसंद कर रहे है तो एक आपके लिए अच्छा विकल्प बन सकता है।

3. Video Editing

बहत सारे बंदे वीडियो तो बना लेते है लेकिन उसको सही तरीके से संपादित नहीं कर पाते इसीलिए उनको एक Video Editor का जरूरत होता है। यदि आप वीडियो एडिटिंग में विशेषज्ञ है तो यह काम आपके लिए बहुत आसान हो सकता है। यह काम आप घर पर बैठ कर भी कर सकते हो इसीलिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ेगा। जिस तरह अभी यूट्यूब दिन भर दिन लोकप्रिय बन रहा है। यदि आप अभी से वीडियो एडिटिंग के बारे में कुछ सीख लेते हो तो यह आगे जाकर आपको बहुत फायदा दे सकता है।

4. Web Developer

अभी बात आता है वेब डेवलपर यह काम भी आप घर पर ही कर सकते हो इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ेगा। यह काम से हर महीने बड़ी आसानी से ₹10000 से ₹50000 तक कमा सकते हो। लेकिन इस काम के लिए आपको कुछ कोडिंग के बारे में पता होना चाहिए यदि नहीं पता है तो आपके पास अभी बहुत समय है कुछ सीखने के लिए। क्योंकि लॉकडाउन के बाद यह बिजनेस का बहुत चाहिता बढ़ेगा। हर कोई घर पर काम करना ज्यादा पसंद करेंगे।

5. Affiliate marketing

हमारा भारत धीरे-धीरे डिजिटल हो रहा है। इसमें हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। यदि आप इस लॉकडाउन में या लॉकडाउन के बाद एक अच्छा बिजनेस का सुरु करने का सोच रहे हो तो आप एफिलिएट मार्केटिंग को चुन सकते हो। अगर आपको Affiliate Marketing के बारे में मालूम नहीं है तो आप ये पढ़ सकते हो। क्योंकि इसमें आपको ज्यादा पैसा इन्वेस्टमेंट करना नहीं पड़ता है।कुछ रुपए से सुरु करके हर महीने आप 50 हजार से 1 लाख तक कमा सकते हो घर बैठे। आप चाहे जिसका भी एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हो।

6. Blogging

ब्लॉगिंग एक ऐसा बिजनेस हो गया है जिसको हर कोई कर सकता है। इसके लिए आपको ज्यादा पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है। हर आदमी या हर व्यक्ति ये काम कर सकते हैं। इसमें आपके अंदर कोनसा काबिलियत है वह देखा जाता है। और आप इस बिजनेस से कितना कमा सकते हो ये सोच भी नहीं सकते। इसको आप घर बैठे ही कर सकते हो इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं पड़ेगा। यह बिजनेस पूरी तरीके से आपके कंटेंट के उपर निर्भर करता है। ये बिजनेस से पैसा कमाने का बहत सारा उपाय है। जिससे आप एक अच्छा कमाई कर सकते हो।

7. YouTube

आज की जमाना यूट्यूब का है। क्योंकि छोटे से लेकर बड़े तक हर कोई यूट्यूब देखना पसंद करते हैं। बहुत सारे व्यक्ति अभी यूट्यूब से ही कमाई कर रहे हैं। जब से लॉकडाउन हुआ है तब से सभी लोग यूट्यूब देखना ज्यादा पसंद करते हैं। तो इससे आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है। आपका जिसी भी टॉपिक पर रुचि है आप उसके उपर वीडियो बना कर यूट्यूब में डाल सकते हो। कुछ दिन यूट्यूब पर वीडियो बनाने के बाद अच्छा कमाई कर सकते हो यूट्यूब में। लेकिन उसके लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा। यह एक अच्छा ऑनलाइन बिजनेस मॉडल हो सकता है आपके लिए।

निष्कर्ष,

आज हम इस पोस्ट में 7 Online Business Ideas के बारे में बात किया। जिसको आप लॉकफाउन में ही सुरुवात कर सकते। इसमें आपको घर बैठे काम करना होता है साथ में सब कुछ ऑनलाइन होता है। सभी तरीके में आपको मेहनत करना पड़ेगा बिना मेहनत में आप कुछ भी हासिल नहीं कर सकते हो। सभी ऑनलाइन बिजनेस आइडियास में आपका कैरियर भी बना सकते हो। यह लॉकडॉउन में ज्यादा तर लोग उपर बताई गई ऑनलाइन बिजनेस मॉडल को ज्यादा पसंद करने लगे हैं। अगर आप अभी से यह सभी बिजनेस से किसी एक का चयन करते हो और उसके उपर मेहनत करते हो तो आपको जरूर सफलता मिलेगा।


नमस्कार दोस्तों मेरा नाम Chandan Jena है और मैं इस ब्लॉग पर हर दिन कुछ जानकारी प्रदान करता हूं। और मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी लिखी पोस्ट पसंद आई होगी। आज के डिजिटल जमाना में हर जानकारी हिंदी के साथ।

Leave a Comment